जाधव से मुलाकात या मजाक, मां-बेटे के बीच PAK ने खड़ी कर दी शीशे की दीवार

नई दिल्ली। तथाकथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में कैद कुलभूषण जाधव की ‘वियना कन्वेंशन ऑन काउंसलर रिलेशंस’ के तहत आज उनकी मां और पत्नी से मुलाकात कराई गई. लेकिन यह मुलाकात बंद कमरे में शीशे के आर-पार हुई. कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने कहा कि काउंसलर एक्सेस के नाम पर पाकिस्तान ने धोखा दिया है.

इस मुलाकात के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जाधव को लेकर पाकिस्तान के रुख में कोई नरमी नहीं आई है. जाधव पाकिस्तान में पकड़े गए हैं और उन्हें लेकर उनके कई सवाल हैं जिनका जवाब वे चाहते हैं. पाकिस्तान की नजर में वे जासूस हैं. उन्होंने बताया कि मां और पत्नी दोनों जाधव से मिलकर संतुष्ट हुईं. दोनों ने इस मुलाकात के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया अदा किया है.

शीशे की दीवार में मुलाकात के सवाल पर फैजल ने कहा कि उन्हें पहले ही बता दिया गया था कि सुरक्षा कारणों के शीशे की दीवार के बीच मुलाकात कराई जाएगी.

काउंसलर एक्सेस के सवाल पर फैजल ने कहा कि यह काउंसलर एक्सेस नहीं था. यह सिर्फ 30 मिनट की मुलाकात थी, जिसे जाधव के कहने पर 10 मिनट और बढ़ा दिया गया. पाकिस्तान ने अपना वादा निभाया है.

फैजल ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन था क्योंकि आज जिन्ना का जन्मदिन है. इसलिए, इस दिन को बैठक के लिए चुना गया था. जाधव की मेडिकल रिपोर्ट भी जारी की गई है, जिसमें जाधव को पूरी तरह से फिट बताया गया है.

मुलाकात के बाद पाकिस्तान ने जाधव का एक बयान भी जारी करवाया है. इसमें कुलभूषण जाधव ने कहा कि मैं इस बैठक के लिए पाकिस्तान और मंत्रालय का आभारी हूं. मैं वास्तव में सभी का आभारी हूं. मैंने अनुरोध किया था कि मैं अपनी मां और पत्नी से मिलूं.

इस मुलाकात पर शशि थरूर ने कहा कि, ‘पाकिस्तान ने काउंसलर एक्सेस के नाम पर धोखा दिया है. उनके घर वालों को कुलभूषण जाधव से सीधे तौर पर नहीं मिलने दिया और ना ही ठीक से हाल-चाल पूछने की इजाजत दी. केवल फोन पर बात कराई वो भी बंद कमरे में शीशे के पार.’ दरअसल पहले पाकिस्तान की ओर से बताया जा रहा था कि जाधव की काउंसलग एक्सेस दिया जा रहा है.

पिछले 21 महीने से तथाकथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मुलाकात आज उनकी मां-पत्नी से हुई. इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तान विदेश मंत्रालयमें यह मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली. बंद कमरे में शीशे के आर-पार इस मुलाकात के समय पाकिस्तान में भारतीय उप-उच्चायुक्त जेपी सिंह भी परिवार के साथ ही मौजूद रहे.

गौरतलब है कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में भारत की अपील के बाद इस फैसले पर फिलहाल रोक लगा हुआ है. आपको बता दें कि आज पाकिस्तान के क़ायदे-ए-आज़म मोहम्मद अली जिन्ना का भी जन्मदिन है, पाकिस्तान का कहना है कि इसी मौके पर वह इंसानियत के नाते इस मुलाकात को करवा रहे हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button