जानिये कैसे करे थायराइड की समस्या से रोकथाम

आजकल ज्यादातर लोग थायराइड की समस्या से पीडित हैं. यह समस्या पुरुषों की तुलना स्त्रियों में अधिक देखने को मिलती है. जिसमें बॉडी का वजन या तो बढ़ जाता है या फिर बहुत कम हो जाता है. थायराइड को साइलेंट कातिल भी बोला जाता है . एेसे में रोगी को हमेशा प्रयास करनी चाहिए कि वो अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें. थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई प्राचीन आयुवेर्दिक तरीका हैं जिनके जरिए हम अपने में घर में ही मौजूद चीजों से रोकथाम के तरीका कर सकते हैं.

Related image
अदरक घरों में आमतौर पर मिलने वाली चीजों में से एक अदरक है. इसमें मौजूद गुण जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि थायराइड की समस्या से निजात दिलवाते हैं. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोकता है व उसकी कार्यप्रणाली में सुधार लाता है.

दही व दूध का सेवन थायराइड की समस्या से ग्रसित लोगों को दही व दूध का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए. दूध व दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स व विटामिन्स थायराइड से ग्रसित पुरुषों को स्वस्थ बनाए रखने का कार्य करते हैं.

मुलेठी का सेवन थायराइड के मरीजों को थकान बड़ी जल्दी लगने लगती है व वे जल्दी ही थक जाते हैं. एैसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है. मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित बनाते हैं. थकान को उर्जा में बदल देते हैं. मुलेठी थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है.

गेहूं व ज्वार का इस्तेमाल थायराइड ग्रंथी को बढ़ने से रोकने में गेहूं व ज्वार का प्रयोग भी मददगार हो सकता है. गेहूं व ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर व आसान प्राकृतिक तरीका है. इसके अतिरिक्त यह साइनस, उच्च रक्तचाप व खून की कमी जैसी समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से कार्य करता है.

साबुत अनाज जौ, गेंहू व साबुत अन्न से बने पदार्थों का सेवन करने से थायराइड की समस्या नहीं होती है क्योंकि साबुत अन्न में फाइबर, प्रोटीन व विटामिन्स आदि भरपूर मात्रा होती है जो थायराइड को बढ़ने से रोकता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button