जानें, अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने बताया डिप्रेशन दूर करने का यह नायब तरीका

मुंबई : एक के बाद एक हिट फिल्में देने वाली दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) लंबे समय तक डिप्रेशन (Depression) की शिकार रही हैं. वर्ष 2014 में डिप्रेशन ने उन्हें इस कदर अपने वश में कर लिया था कि उन्हें लगने लगा था कि जिंदगी में अब कुछ बचा ही नहीं हैं.

बॉलीवुड की रानी पद्मावती यानी एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. वह बॉलीवुड (Bollywood) का एक बड़ा नाम हैं. साल 2006 में दीपिका पादुकोण ने अभिनेता उपेन्द्र के साथ कन्नड़ फिल्म में काम करते हुए अपनी पहली फिल्म ऐश्वर्या की थी.

इसके बाद साल 2007 में उन्होंने बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के साथ काम करते हुए फराह खान की हिंदी फिल्म ओम शांति ओम से सफलतापूर्वक बॉलीवुड में कदम रखा लेकिन इसके कुछ दिनों बाद ही वह डिप्रेशन (Depression) की शिकार हो गईं.

मेडिकल भाषा में डिप्रेशन (अवसाद) एक ऐसा मानसिक विकार है जिसमें लोग उदासी, निराशा, अरुचि जैसी भावनाएं काफी समय तकहो कजाति है। जिनके कारण व्यक्ति के जीवन में बाधा उत्पन्न होती है.

दीपिका पादुकोण लम्बे समय तक डिप्रेशन की शिकार रही हैं. वर्ष 2014 में डिप्रेशन ने उन्हें इस कदर अपने वश में कर लिया था कि उन्हें लगने लगा था कि जिंदगी में अब कुछ बचा ही नहीं हैं.

मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए उन्होंने वर्ष 2015 में द लिव लव लाफ फाउंडेशन (The Live Love Laugh Foundation) की स्थापना की. यह फाउंडेशन तनाव, चिंता और अवसाद के बारे में जागरूकता पैदा करने के कार्य में जुटा हुआ है.

यह एक ऐसा मंच है जहां आप अपने लिए या किसी दुसरे की मदद कर सकते हैं. आज के समय में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सबसे अधिक गलत समझी जाने वाली स्थितियों में से एक है. इस संस्था से जुड़ने के बाद आप महसूस कर सकते हैं कि आप अकेले नहीं हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button