जिम में पैसा खर्च करने की जगह घर बैठे इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से वजन को करें कम

वजन घटाने के लिए परेशान हैं, तो डाइटिंग और जिम का चक्कर छोड़िए और घर के कुछ कामों में मन लगाएं. घर के कई काम ऐसे होते हैं जिन्हें करने से कैलोरी बर्न होती हैं. इनका फायदा एक्सरसाइज करने जैसा ही होता है और ये एक्स्ट्रा फैट कम कर सकते हैं.

प्राचीन आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाना जो स्वाभाविक रूप से एक स्वस्थ शरीर और वजन कम करने में महत्वपूर्ण यहां कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां दी गई हैं जो वजन को कम करने में मदद करती हैं.

त्रिफला

‘त्रिफला’ एक जाना-माना आयुर्वेदिक मिश्रण है जिसे आमलकी (आंवला), बिभीतकी और हरितकी (हरड़) से तैयार किया गया है. यह पाचन के इलाज के लिए उपयोगी और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. यह सूजन को कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. इसके अतिरिक्त, यह एक कोलोन टोनर के रूप में जाना जाता है जो वजन घटाने में मदद करता है. त्रिफला काढ़े को शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

चित्रक

चित्रक को शरीर के कोलेस्ट्रॉल के लिए दुश्मन माना जाता है. यह पाचन सुधार में मदद करता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बढ़ाता है. यह शरीर को पूरी तरह से ताजा करने में मदद करता है और गैस्ट्रिक जूस को रिस्टोर करता है. यह अपच, मतली, पेट में ऐंठन, दस्त, अल्सर और त्वचा रोगों के इलाज में उपयोगी है.

वृक्षाम्ल

एक जड़ी-बूटी जो शरीर में फैट डिपोजिशन को बाहर निकालने में मदद करती है और मस्तिष्क में सेरोटोनिन की उपलब्धता को बढ़ाने में भी मदद करती है. लोगों के लिए कम से कम समय में वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी जड़ी-बूटी है. अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो बड़े काम की साबित हो सकती है. तेजी से फैट में कमी के पीछे का कारण हाइड्रॉक्सिल साइट्रिक एसिड की उपस्थिति है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button