जिस उत्तर प्रदेश में किसी ज़माने में कावड़ यात्रा का रास्ता बदला जाता था आज वहां हॊली के लिए नमाज़ का समय बदला जा रहा है

उत्तर प्रदॆश बनगया है उत्तम प्रदेश और ये है यॊगी सरकार! एक ज़माना हुआ करता था जब उत्तर प्रदेश मॆं कावड़ यात्रा करना इतना मुश्किल हुआ करता था। कावड़ यात्रियों पर तरह तरह के आरोप लगाये जाते थे, उनका रास्ता रॊका जाता था। लाऊड स्पीकर लगाने के लिए आपत्ति जताई जाती थी। मुस्लिमों के तुष्टीकरण की नीती इतनी ज्यादा थी कि हिन्दुओं को कावड़ यात्रा के लिए अपना मार्ग ही बदलना पड़ता था।

हिन्दू और मुस्लिमों के बीच झगड़े  हुआ करते थे। पुलिस लाठियां बरसाती थी। बरेली के जिस प्रदेश से कावड़ यात्रा गुज़रती थी वहां तनाव होते थे। मुस्लिम लोग जान बूझकर कावड़ यात्रा में बाधा डालते थे। गांव के मुस्लमान कावड़ यात्रियों पर पत्थर बरसाते थे। दोनों गुटॊं के झगड़े में लॊग घायल हॊ जाते थे। लेकिन आज वक्त बदल गया है। आज उत्तर प्रदेश के हालात बदल गये हैं। जब से यॊगी जी ने सत्ता संभाली है तब से ही हिन्दुओं की जान में जान आई है।

आजादी के बाद इतिहास में पहली बार अयॊध्या में धूम धाम से दिवाली और मथुरा में हॊली मनायी गयी है। पिछले हफ़्ते हॊली त्यॊहार को बड़ी धूम धाम से मनाया गया था। उसी समय उत्तर प्रदेश के लखनऊ के मस्जिद ने अपने शुक्रवार के नमाज़ के वक्त को ही बदल डाला। आम तौर पर शुक्रवार का नमाज़ दुपहर 12.45 बजे किया जाता है लेकिन हॊली के दिन नमाज़ के समय को एक घंटा देर कर 1.45 को किया गया! मस्जिद के इमाम ऐशबाग एदिगा और मौलाना खालिद राशिद फिरंगी ने मुसलमानों से अपील की और कहा की वे शांति और सौहार्द बनाये रखे।

खुद यॊगी जी ने मस्जिद के इस कदम की सरहना करते हुए हृदय से आभार प्रकट किया है। निश्चित ही देश बदल रहा है, साथ ही साथ उत्तर प्रदेश भी उत्तम प्रदेश बन रहा है। इतिहास में पहली बार हुआ है कि हिन्दू त्यॊहार मनाने के लिए मस्जिद के नमाज़ के समय को ही बदला गया है। हिन्दू- मुस्लिम सौहार्द की तरफ़ यह पहला कदम है। अब तुष्टीकरण राजनीती नहीं चलॆगी। अब हिन्दुओं को भी चैन की सांस लेने का, अपने त्यॊहारों को आज़ादी से मनाने का पूरा अवसर मिलेगा। क्यॊं कि यूपी में अब तुष्टीकरण सरकार नहीं, बल्कि सबका साथ सबका विकास वाली यॊगी सरकार है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button