जीएसटी बिल पारित होने से खुश हुआ अमेरिका, दोनों देशों में कारोबार बढ़ने की जताई उम्मीद

modi-obama28वॉशिंगटन। भारत के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की तत्परता दिखाते हुएअमेरिका ने रविवार को कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 109 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है।अमेरिका ने कहा कि इस बीच जीएसटी विधेयक पारित होने से भारत में कारोबार का माहौल और सुधरेगा। अमेरिकी कंपनियों के लिए लिए दुनिया की सबसे तेजी से विकास कर रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक भारत में कारोबार करना आसान होगा। हालांकि अमेरिका ने भारत के कारोबारी माहौल को लेकर चिंता भी जताई है।

सोमवार से भारत के तीन दिनों के दौरे पर आ रहीं अमेरिका के वाणिज्य मंत्री पेन्नी प्रित्जकर ने कहा कि ट्रैवल ऐंड टूरिज्म और सब-नैशनल एन्गेजमन्ट जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच 2017 में वित्तीय कारोबार जोर पकड़ेगा। हमारा फोकस अब चेन्नै से चार्ल्सटन के बीच करार करने का है। प्रित्जकर ने कहा कि बीते 7.5 सालों में ओबामा प्रशासन ने दोनों देशों के बीच वित्तीय संबंध बढ़ाया है और उनकी मजबूत स्थिति को महसूस किया है।
अमेरिकी मंत्री ने कहा, ‘दोनों देश व्यापार और निवेश में बढ़ोतरी का लाभ ले रहे हैं। 2005 के 37 अरब डॉलर के स्तर से बढ़ते हुए भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2015 में 109 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।’ प्रित्जकर ने कहा कि अमेरिकी और भारतीय कंपनियां एक दूसरी की इकॉनमी में रेकॉर्ड इन्वेस्टमेंट कर रही हैं। 2015 की बात करें तो भारत में अमेरिकी निवेश 28 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गया है, जबकि अमेरपिका में भारत का निवेश 11 अरब डॉलर है। हालांकि अमेरिका स्थित भारतीय कंपनियों ने 52,000 अमेरिकी नागरिकों को रोजगार भी दिया है।

प्रित्जकर ने भरोसा जताया कि भारत की तेजी से बढ़ती इकॉनमी और मोदी सरकार की ओर से जीएसटी, बैंकरप्सी बिल और एफडीआई नियमों मे ढील जैसे सुधारवादी कदमों से दोनों देशों के आर्थिक संबंध और गहरे होंगे। प्रित्जकर ने दोनों देशों के बीच लोगों की बढ़ती आवाजाही के चलते टूर ऐंड ट्रैवल्स में निवेश की संभावनाओं को भी मजबूती मिलने की उम्मीद जताई। दोनों देशों की बीच हर साल करीब 10 लाख लोग हर साल यात्रा करते हैं। प्रित्जकर ने कहा कि यह संख्या बहुत अधिक है, लेकिन इसमें निश्चित तौर पर और अधिक इजाफा हो सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button