जीत से एक कदम दूर टीम इंडिया, द. अफ्रीका का 9वां विकेट गिरा

nd-vs-saभारतीय गेंदबाज अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करके दक्षिण अफ्रीका की मुसीबत बढ़ा दी है। दक्षिण अफ्रीका ने समाचार लिखे जाने तक 39.3 ओवर में आठ विकेट खोकर 201 रन बना लिए थे। केगिसो रबादा 8 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से हाशिम अमाला (17), डि कॉक (34), प्लेसिस (51), डुमिनी (36), डीविलियर्स (19) और डेविड मिलर (0) आउट हुए।

इससे पहले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने बेहद दबाव में 92 रन की पारी खेलकर भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ विकेट पर 247 रन तक पहुंचाया।

धौनी ने अपनी 86 गेंद की नाबाद पारी से आलोचकों को करारा जवाब देते हुए मैदान के चारों ओर स्ट्रोक्स खेले। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के जड़े। कैप्टन कूल ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर आखिरी दस ओवरों में 82 रन बटोरे। एक समय भारत ने 40वें ओवर में सात विकेट 165 रन पर गंवा दिये थे लेकिन हरभजन सिंह (22) ने धौनी के साथ 56 रन की साझेदारी करके टीम को 200 रन के पार पहुंचाया।

शीर्षक्रम में अजिंक्य रहाणे ने 63 गेंद में 51 रन बनाये जो उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है। दक्षिण अफ्रीका के लिये डेल स्टेन ने 49 रन देकर तीन विकेट लिएजबकि मोर्नी मोर्कल और इमरान ताहिर को दो दो विकेट मिले।

भारतीय टीम को रोहित शर्मा के रूप में करारा झटका लगा जिसे युवा तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने दूसरे ही ओवर में आउट कर दिया। शिखर धवन (23) और  रहाणे ने इसके बाद संभलकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिये 56 रन जोड़े। रोहित के जल्दी आउट होने से दोनों के लिए खुलकर खेलना मुश्किल हो गया था।

धवन ने चौथे ओवर में रबाडा को चौका लगाकर दबाव हटाया। वहीं रहाणे ने मोर्नी मोर्कल को अगले ओवर में तीन चौके जमाए।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने अनियमित स्पिनर जेपी डुमिनी को 12वें ओवर में गेंद सौंपी जिसे आते ही धवन ने चौका लगाया। डुमिनी ने हालांकि उन्हें जल्दी ही शार्ट कवर पर मोर्कल के हाथों लपकवा दिया। विराट कोहली 12 रन बनाकर रनआउट हो गए।

18वें ओवर में मोर्कल की गेंद पर फरहान बेहार्डियेन ने मिडआफ में रहाणे का कैच छोड़ा जिसके बाद बल्लेबाज एक रन लेने के लिये दौड़ गए। कोहली दूसरा रन चाहते थे लेकिन रहाणे ने हवा में हाथ हिलाकर उन्हें रोका। दोनों बल्लेबाज एक ही छोर पर पहुंच गए और दूसरे छोर पर क्विटोन डिकाक ने गिल्लियां बिखेर दी।

रहाणे ने 59 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह इसके बाद टिक नहीं सके और अपना विकेट गंवा बैठे। लेग स्पिनर इमरान ताहिर को स्वीप शाट खेलने के प्रयास में वह बोल्ड हो गए। सुरेश रैना सिर्फ पांच गेंद तक टिक सके और खाता खोले बिना रवाना हो गए। भारत का स्कोर 23.4 ओवर में पांच विकेट पर 105 हो गया था।

अमित मिश्रा की जगह टीम में आए अक्षर पटेल (13) ने 29वें ओवर में भारतीय पारी का पहला छक्का लगाया। वह स्टेन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

दूसरे छोर से धौनी विकेटों का पतन देखते रहे। भुवनेश्वर कुमार (14) ने सातवें विकेट के लिये धौनी के साथ 41 रन जोड़े। चोटिल आर अश्विन की जगह टीम में आये हरभजन ने 22 गेंद में 22 रन बनाए। धौनी ने डुमिनी को छक्का लगाकर अपना 60वां अर्धशतक पूरा किया।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button