जूतों की बदबू से राहत दिलाता है ये नुस्खा

अगर आपको भी कार्यालय या घर पर अपने जूतों से आने वाली बदबू की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है तो ये गजब के नुस्खे आपकी कठिनाई झट से दूर कर देंगे. गर्मी हो या बरसात दोनों ही सीजन में लोग जूतों  मोजों से आने वाली बदबू से परेशान रहते हैं. ऐसे में ये सरल से तरीकाआजमाकर आप तुरंत इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Image result for जूतों की बदबू से राहत दिलाता है ये नुस्खा

टी-बैग जूतों की बदबू दूर करने के लिए सबसे पहले टी बैग को उबलते हुए पानी में कुछ देर के लिए डाल दें. फिर उसे पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें.अब जूतों की बदबू हटाने के लिए इन टी बैग्स को जूतों के अंदर कुछ देर के लिए रख दें. ऐसा करने से जूतों की बदबू दूर हो जाएगी.

बेकिंग सोडा जूतों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा को जूतों में छिड़क सकते हैं.इसके लिए आप हर रात को बेकिंग सोडा जूतों में छिड़क दें  प्रातः काल उठकर उसे साफ कर लें.ऐसा करने से जूतों से बदबू चुटकियों में दूर हो जाएगी.इसके अतिरिक्त जूतों में मौजूद बैक्टीरिया भी समाप्त हो जाएंगे.

साइट्रस फलों जूते के अन्दर साइट्रस फलों के छिलके डाल देने से उनकी दुर्गन्ध दूर हो जाती है. इतना ही नहीं आपके बदबूदार जूतों से दिन भर अच्छी खुशबू भी आएंगी. इसके अलावा जूतों से बदबू हटाने के लिए आप उनके अंदर एक दो बूंदें लैवेंडर तेल की भी डालें. इस ऑयल में एंटीबैक्टीरियल क्षमताएं होती हैं जिसकी वजह से जूतों से बदबू आना बंद हो जाता है.

गीले जूतों को सुखाएं अगर बारिश में आपके जूते ज्यादा गीले हो गये हैं तो आप इन्हें हेयर ड्रायर से सुखा सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप उन्हें रात भर पंखे के नीचे सुखाने के लिए रख दें.

रोज जुराब चेंज करें जूतों की दुर्गंध दूर करने के लिए अपनी जुराब को रोज बदलें. रोज एक ही जुराब पहनने से पसीने की बदबू आने के साथ कई तरह के बैक्टीरिया भी आपके पैरों को घेर लेंगे. इस समस्या से बचने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप रोजाना साफ जुराब पहनें|

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button