झड़ते और सफेद बाल को नैचुरली बनाए सुंदर, बस एक बार अपनाएं काली मिर्च का ये उपाय

पहले बालों को सफेद होना बुढ़ापे की निशानी मानी जाती थी, लेकिन अब तो छोटी उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं। यह अनुवांशिकी के कारण हो सकता है या शरीर में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी12, जिंक जैसे पोषक तत्वों की कमी की वजह से। अधिक तनाव और गलत जीवनशैली भी इसके लिए जिम्मेदार है।

विशेषज्ञों की मानें तो सही खान-पान और एक्सरसाइज के साथ ही आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर बालों को सफेद होने से रोक सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं बालों को काला करने में कौन सी चीज़ें मददगार होती हैं।

ऐलोवेरा जेल रोकेगी झड़ते बाल
अगर आपके बाल सफेद होने के साथ साथ टूट भी रहे हैं, तो ऐलोवेरा जेल फायदेमंद रहेगी. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए बस ऐलोवेरा जेल में नींबू का रस मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं.

काली मिर्च लौटाएगी रंग
काली मिर्च खाने का स्‍वाद बढ़ाती है और सर्दी जुकाम आदि में भी फायदा देती है. इसके अलावा काली मिर्च को पानी में उबाल कर इसके पानी सिर धोते रहने से बालों पर इसका असर होता है.

ब्लैक टी को करें रूटीन में शामिल
समय से पहले ही अपने सफेद होते बालों से छुटकारा पाने के लिए आप ब्लैक टी और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए अपने बालों को ब्लैक टी के पानी से दिन में दो बार धोएं. ऐसा करते रहने से बाल काले होने लगेंगे. इसको अपने रूटीन में शामिल करें.

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button