झाँसी : कोरोना से जीतनी है जंग, ट्रेसिंग और टेस्टिंग पर हो अधिक फोकस

26 सितंबर 2020 को देर रात नोडल अधिकारी विकास गोठलवाल, सचिव नगर विकास एवं प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम लखनऊ ने कलेक्ट्रेट स्थित एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों के साथ जनपद में कोविड-19 के हालातों पर चर्चा की।

झाँसी। 26 सितंबर 2020 को देर रात नोडल अधिकारी विकास गोठलवाल, सचिव नगर विकास एवं प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम लखनऊ ने कलेक्ट्रेट स्थित एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों के साथ जनपद में कोविड-19 के हालातों पर चर्चा की।

नोडल अधिकारी के साथ अन्य सदस्य प्रेम रंजन सिंह विशेष सचिव सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश, डॉ राधेश्याम गंगवार एसोसिएट प्रोफेसर गैरिऐटिक मेंटल हेल्थ,डा.विकास सिंघल, संयुक्त निदेशक मलेरिया स्वास्थ्य भवन लखनऊ तथा डॉक्टर जी डी गुप्ता संयुक्त निदेशक झांसी भी रहे।

सिम्टम्स वाले मरीज को अनदेखा न करने की सलाह दी

बैठक में नोडल अधिकारी द्वारा जनपद में लगातार बढ़ रहे कोविड पॉजिटिव केसो पर चर्चा करते हुए कहा कि यह देखना जरूरी है कि पॉजिटिव रेट क्यों बढ़ रहा हैं? उन्होने ट्रेसिंग व ट्रेस्टिंग पर पुनः फोकस करने के निर्देश देते हुए कहा कि पोजीटिव केस के 2-4 घरो को ही कंटेनमेंट जोन बनाकर उनकी टेस्टिंग की जाए। नोडल अधिकारी ने सर्विलांस टीम को पुनः जागरूक करने पर बल दिया और टीम को सिम्टम्स वाले मरीज को अनदेखा न करने की सलाह दी। कोविड हेल्प डेस्क में जो पॉजिटिव आए उनका शत-प्रतिशत आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटल में ओपीडी हो रही है वहां एंटीजन टेस्टिंग कराया जाना सुनिश्चित करें।

एक ही मास्क लगातार इस्तेमाल ना हो, यह भी लोगों को समझाएं

नोडल अधिकारी ने पॉजिटिव केस को बढ़ने से रोकने हेतु पुनः जागरूकता अभियान चलाए जाने का सुझाव दिया।उन्होंने कहा कि मास्क का प्रयोग करने व कैसे मास्क का प्रयोग किया जाए इसकी जानकारी पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से तथा जागरूकता अभियान चलाकर जिसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए ताकि जनता तक सही संदेश पहुंचे। उन्होंने पुलिस को भी इन्फोर्समेंट के साथ मास्क प्रयोग करने हेतु जागरूक करने का सुझाव दिया और आम जनमानस का कैसे व्यवहार परिवर्तन किया जाए इसकी जानकारी पुलिस को देनी होगी। पुलिस फाइन के साथ मास्क प्रयोग की जानकारी दें और एक ही मास्क लगातार इस्तेमाल ना हो, यह भी लोगों को समझाएं।

ताकि शासन स्तर से उपलब्ध कराया जा सके

बैठक में नोडल अधिकारी ने कहा कि जनपद में एल-1 हॉस्पिटल का मैनेजमेंट बेहतर है। जो मरीज आ रहे हैं वह ठीक होकर जा रहे। उन्होंने जनपद में एल-2 हॉस्पिटल के संबंध में कहा कि बहुत मेहनत करनी होगी। रेलवे हॉस्पिटल, हाइटैक हॉस्पिटल एवं जर्मनी हॉस्पिटल को बेहतर ढंग से समस्त सुविधाओं के साथ क्रियाशील करने हेतु प्लान बनाकर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से समस्या अथवा आवश्यक उपकरण की जानकारी देने को कहा था ताकि शासन स्तर से उपलब्ध कराया जा सके।

बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जनपद में कोविड-19 में अब तक किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए, वहां की सारी गतिविधियों को आई सी सी सी में देखा जा सकता है। जिससे वहां की मॉनिटरिंग सहज हो गई है। झांसी में 25 प्राइवेट हॉस्पिटल में एंटीजन टेस्टिंग शुरू कराई गई। इसके साथ ही कैंट हॉस्पिटल व नगर निगम के आश्रय गृह को भी एल-1 हॉस्पिटल बनाया गया। जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी को टेस्टिंग, कांटेक्ट ट्रेसिंग सहित समस्त जानकारी दी।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, एडीएम बी प्रसाद, एसपी देहात राहुल मिठास, नोडल कोविड डा. अंशुल जैन, डा नीरज कुमार बनोरिया सहित समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button