झुर्रियों से निजात दिलाने के साथ आपको सुंदर बनाएगा फिटकरी का ये घरेलू नुस्खा

अच्छी फिट बॉडी की ख्वाहिश हर कोई रखता है। अगर ऐसी ही कोई ख्वाहिश आपकी भी हैं तो ये खबर शायद आपके लिए भी है। मंहगे-मंहगे जिम में कसरत करके भी अगर आप पतले नहीं हो सके हैं तो फिटकरी का ये आसान सा नुस्खा आपकी मदद कर सकता है।

-चोट लग गई हो या किसी कट की वजह से ब्लीडिंग हो रही हो तो घाव में फिटकरी घिसकर लगाने से कुछ मिनटों मे खून का बहना बंद हो जाता है. हालांकि इसका इस्तेमाल छोटे कट या घाव के लिए ही उपयोगी है. फिटकरी की ज्यादा मात्रा शरीर में जाना हानिकारक हो सकता है.

-झुर्रियों से निजात हासिल करने के लिए फिटकरी के एक छोटे टुकड़े को गीला कर आहिस्ता-आहिस्ता अपने चेहरे पर रगड़ें. कुछ देर बाद गुलाब जल से चेहरे को धो लें. उसके बाद मॉइस्चाराइजर का इस्तेमाल करें. आप देखेंगे चंद दिनों के इस्तेमाल से त्वचा की झुर्रियां गायब हो जाएंगी.

-अगर आपके चेहरे पर मुंहासों के ढेरों दाग हैं और आपको उसे दूर करना है तो फिटकरी पीस कर पानी के साथ पेस्‍ट बनाएं. इस पेस्‍ट को मुहासों के दाग पर लगाएं और 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने पर दाग कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे.

-मुंह के छाले ठीक करने के लिए- फिटकरी के प्रयोग से मुंह के छाले भी दूर किए जा सकते हैं. फिटकरी का घोल मुंह के छाले या घाव में 30 सेकंड तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से कुल्ला करें या मुंह के धोएं ऐसा दिन मे दो-तीन बार करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button