टेक-सेवी रियाज नाइको होगा हिजबुल मुजाहिदीन का नया कमांडर

श्रीनगर। हिजबुल कमांडर सबजार बट की मौत के एक दिन बाद ही आतंकी संगठन ने अपना नया कमांडर नियुक्त कर दिया है। 29 साल के रियाज नाइको को बट की जगह पर यह जिम्मेदारी दी जाने वाली है। रियाज आतंकी संगठन से जुड़े सभी आतंकियों में सबसे पुराना है। एक सूत्र ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को यह जानकारी दी।

हिजबुल के कट्टर आतंकियों के बीच नाइको की पहचान अपेक्षाकृत उदारवादी विचार मानने वाले के रूप में है। रियाज न सिर्फ काफी टेक-सेवी है बल्कि वह घाटी में धर्मनिरपेक्ष संस्कृति को बढ़ावा देने में भी यकीन रखता है। हाल ही में संगठन से वैचारिक विरोध का हवाला देकर अलग हुए जाकिर मूसा के विचारों की लगातार वह मुखालफत करता रहा है।

कुछ महीने पहले ही एक विडियो जारी करने के बाद रियाज चर्चा में आया था। 11 मिनट के विडियो में उसके सहयोगी जुबैर की तरफ से कश्मीरी पंडितों को संबोधित करते हुए उनसे घाटी में लौटने की अपील की गई थी। विडियो में कहा गया था कि हम कश्मीरी पंडितों से आग्रह करते हैं कि वो घाटी में वापस लौट जाएं।

विडियो संदेश में कहा था, ‘हम हमेशा ही कश्मीरी पंडितों का खुले दिल से स्वागत करते हैं। उनके लिए हमारे दिल में हमेशा ही जगह है। कश्मीरी पंडित हमारे देश के नागरिक हैं और हम उनके रखवाले हैं दुश्मन नहीं।’ इंटेलिजेंस सूत्रों का कहना है कि हिजबुल जल्द ही रियाज नाइको को हिजबुल का कमांडर बनाए जाने की घोषणा कर दी जाएगी।

पाकिस्तानी मूल के हिजबुल मुजाहिदीन पर इस वक्त आतंकी संगठन आईएसआईएस का भारी दबाव है। खुफिया एजेंसियों का कहना है, ‘उदारवादी विचारों वाले रियाज को कमांडर बना हिजबुल जाकिर मूसा के प्रभाव को कम करना चाहता है। कश्मीरी हार्डलाइनर्स के बीच मूसा की लोकप्रियता बढ़ रही है। ऐसे में उदार विचारों वाले रियाज को आगे कर हिजबुल यह संदेश भी देना चाहता है कि उसका उद्देश्य कश्मीर में इस्लामिक शासन की स्थापना नहीं है।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button