टेस्ट सीरीज से पहले कुक का ‘इलाज’ निकाला भारत के इन गेंदबाजों ने

नई दिल्ली। बुधवार को टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज का पहला मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन में शुरू हो रहा है. पांच टेस्ट मैचों की सीरीज दोनों ही देशों के लिए कड़ी परीक्षा है. एक और जहां विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत साबित करने के साथ साथ यह भी साबित करना है कि उनकी टीम दुनिया के हर कोने में बेहतर क्रिकेट खेल सकती है. इसके लिए इंग्लैंड में पिछली दो सीरीज हारने के सिलसिले को तोड़ना विराट के लिए चुनौती होगी.

वहीं इंग्लैंड की चुनौतियां भी कम नहीं हैं. उनकी चुनौतियां भी कम नहीं हैं.  सितंबर 2017 के बाद से इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ नौ में से एक ही टेस्ट जीता है. पिछले पांच घरेलू टेस्ट में उसे वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने हराया. दोनों टीमों ने बल्लेबाजी में जो रूट, जानी बेयरस्टा और एलेस्टेयर कुक पर उसकी अत्यधिक निर्भरता का फायदा उठाया. इनमें एलिस्टर कुक की तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में प्रतिष्ठा है. उन्होंने 156 टेस्ट मैचों में 12145 रन बनाए हैं. इसमें 32 शतक और 56 अर्द्धशतक बनाए हैं. ये आंकड़े उन्हें एक मजबूत बल्लेबाज साबित करते हैं.

हालांकि पिछले एक साल में गेंदबाजों ने कुक को आउट करने के तरीके खोज लिए हैं. इस मामले में मोहम्मद सिराज पहले नंबर पर हैं. कुछ समय पहले ही इंग्लैंड ए और इंडिया के बीच अनाधिकृत मैच में भारतीय टीम बल्लेबाजी में असफल रही थी. कुक भी इस मैच में खेल रहे थे, लेकिन यह मैच कुक के लिए अशकुन साबित हुआ.

अनाधिकृत मैच की पहली पारी में अंकित राजपूत उन्हें आउट कर दिया. दूसरी बार मोहम्मद सिराज ने उनका विकेट लिया. कुक ने गार्ड लिया था और वह तेज गेंदबाज का सामना कर रहे थे. सिराज ने स्टंप्स के बेहद करीब गेंद फेंकी. कुक फ्रंट फुट पर आए, लेकिन उनका मूवमेंट सही नहीं था. उन्होंने गेंद को रक्षात्मक तरीके से खेलने की कोशिश की. लेकिन गेंद उनकी पैड्स को छूती हुई स्टंप्स तक पहुंच गयी. कुक इस गेंद से चकित रह गए. कुक को बोल्ड करने का यह वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया है.

इंग्लैंड के लिए बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी भी एक बड़ी चुनौती होगी. उनके गेंदबाजों पर 2014 का प्रदर्शन दोहरने का दबाव होगा. वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया के पास अब पहले से बेहतर और ज्यादा गेंदबाज हैं. पहले टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के न होने के बावजूद कमजोर नहीं मानी जा रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button