ट्रंप-किम जोंग की पहरेदारी में तैनात होंगे गोरखा जवान, खुखरी से करेंगे सुरक्षा

वॉशिंगटन: एक-दूसरे के प्रति आक्रामक रुख अपनाए रखने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन की पहली बार मुलाकात होने वाली है. तय कार्यक्रम के मुताबिक दुनिया के दोनों बड़े नेता सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर दि कैपेला होटल नाम के लग्जरी रिजॉर्ट में 12 जून को मिलेंगे. इस मुलाकात के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इन सबके बीच भारतीयों के लिए गौर करने वाली बात यह है कि दुनिया के दो बड़े शाषकों की मुलाकात की सुरक्षा में गोरखा के जवान तैनात किए जाएंगे.

यूं तो गोरखा के जवान नेपाल से आते हैं, क्योंकि इसमें गोरखा जनजाति के युवाओं को ही नौकरी दी जाती है. भारत में भी गोरखा रेजिमेंट है. भारत सरकार गोरखा रेजिमेंट की ट्रेनिंग का जिम्मा उठाती है.

दुनिया में जितने भी रेजिमेंट हैं, उसमें गोरखा के जवान सबसे बहादुर और दुश्मनों के लिए खूंखार माने जाते हैं. बदलते दौर के साथ गोरखा के जवानों को कई तरह के ऑटोमैटिक हथियारों से लैस कर दिया गया है, लेकिन इनका पारंपरिक हरियार खुखरी होता है. बताया जाता है कि आमने-सामने की लड़ाई में गोरखा के जवान खुखरी की मदद से इतनी फुर्ती के साथ वार करते हैं कि दुश्मनों को हथियार चलाने का मौका ही नहीं मिलता है. अंग्रेजों का जब भारत पर राज था तब उन्होंने गोरखा रेजीमेंट बनाया था. अंग्रेजों ने दुनियाभर में गोरखा जवानों की मदद ली थी. यह रेजीमेंट करीब 200 साल से दुनियाभर में युद्ध और वीआईपी लोगों को सुरक्षा प्रदान कर रहा है.

सिंगापुर पुलिस में इस वक्त 1800 गोरखा जवानों की तैनाती कर दी गई है. सिंगापुर प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की सुरक्षा का जिम्मा भले ही गोरखा के जवानों को सौंपा गया है, लेकिन दोनों नेताओं के सुरक्षाकर्मी भी उनके साथ मौजूद रहेंगे.

किम जोंग और ट्रंप की मीटिंग का वक्त मुकर्रर
व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच पहली मुलाकात 12 जून को सिंगापुर के समयानुसार सुबह नौ बजे होगी. प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बैठक के समय की घोषणा करते हुए कहा कि सिंगापुर में एक टीम तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है और वार्ता शुरू होने तक यह टीम वहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि ट्रंप बैठक से पहले उत्तर कोरिया पर प्रतिदिन राष्ट्रीय सुरक्षा ब्रीफिंग ले रहे हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button