डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये खास चावल व वजन को करेगा कंट्रोल

क्या आपने कभी काले चावलों के बारे में सुना है? सुनकर जरूर आश्चर्य होगा लेकिन चावल की कई प्रजातियों में यह भी एक प्रजाति है। काले चावल जिन्हें कभी वर्जित माना जाता है तो कभी यह दीर्घायु के लिए जाना जाता है। अगर आप नहीं जानते तो आपके लिए जानना जरूरी है, क्योंकि काले चावल से होते हैं यह अनमोल फायदे –

1.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

दिल की बीमारी वाले लोगों के लिए काला चावल एक वरदान की तरह है। शोध के अनुसार, काले चावल में एंथ्रेसीन होता है, जो धमनियों में रक्त प्रवाह को प्रसारित करने में मदद करता है। यह दिल के दौरे के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। साछ ही काले चावल में बहुत अधिक प्रोटीन होता है, जो शरीर को भरा हुआ महसूस करवाता है और भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

2.ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करता है

काले चावल में काफी मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है। यह मदद करता है और शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ये मोटापे से लड़ने में मदद करता है, जो मधुमेह के लिए एक जोखिम कारक है।

3.सूजन को कम करता है

काले चावल का सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है। इससे आपको लीवर में सूजन और दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, जो कि शरीर की सूजन को कम करता है। वहीं पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना इंसुलिन के रिलीज को भी सही रखने में मदद करता है, जो डायबिटीज के मरीज के लिए बेहद जरूरी है।

4.वजन संतुलित रखता है

काले चावल में प्रति आधे कप में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है। यह समृद्ध फाइबर सामग्री मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज, दस्त और सूजन को रोकने में मदद करती है। फाइबर पाचन तंत्र के भीतर विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बांधने में मदद करता है, और पाचन के चक्र के पूरा होने पर सिस्टम से बाहर फ्लश करता है। फाइबर भी खपत के बाद आपके शरीर को एक तृप्त भाव प्रदान करता है जो आपको अन्य वसायुक्त भोजन करने से रोकता है, जिससे वजन कम होता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button