डिप्रेशन जैसी जानलेवा बिमारी को जड़ से समाप्त करना चाहते हैं तो जरुर अपनाएं ये तरीका

अवसाद और डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है जिससे आज को दौर में युवा सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। डिप्रेशन की वजह से लोगों का काम के साथ आपसी रिश्तों पर भी बुरा असर साफ देखा जा सकता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति हमेशा परेशान और कई सारी बातों या चीजों में खुद को उलझा हुआ महसूस करता है।

वो धीरे-धीरे लोगों से दूरी बनाने लगता है। हमेशा उदास रहता है। नकारात्मक विचारों से ग्रस्त रहता है। अगर आप भी अवसाद या डिप्रेशन की बीमारी से परेशान हैं और डिप्रेशन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज हम आपको डिप्रेशन से छुटकारा पाने की खास टिप्स बता रहे हैं।

अगर आप तनाव की वजह से परेशान हैं तो दिन भर में तीन से पांच छोटे बाउल ताजे फलों का सेवन करें। फल विटामिन-सी, केरोटिनायड्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये कोशिकाओं को पोषण देते है।

जो लोग डिप्रेशन का सामना कर रहे हैं वे दिनभर में सात अखरोट खाएं। ये ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर पर असर छोड़ते हैं।

अगर डिप्रेशन ज्यादा रहता है तो कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मेवे और साबुत अनाज का सेवन करें। इनमें सेलेनियम अच्छी मात्रा में होता है, जो निराशा कम करने में मददगार है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button