डू प्लेसिस बने अफ्रीकी संकटमोचक

duplishएडिलेड। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ के दोषी मिलने पर सौ फीसदी मैच फीस गंवाने वाले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन इसका जमकर बदला लिया। डू प्लेसिस ने एकसमय 3 विकेट 44 रन पर गंवाकर संकट में फंसी अपनी टीम के लिए गुरुवार को संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए नाबाद 118 रन ठोक दिए और इसके बाद अपनी टीम के पहले दिन-रात्रि टेस्ट में 9 विकेट पर 259 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने का साहसिक निर्णय भी लिया।

हालांकि उस समय वह 164 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 118 रन बना चुके थे और आखिरी बल्लेबाज तबरेज शम्सी (नाबाद 18) के साथ अंतिम विकेट के लिये 39 रन की साझेदारी कर चुके थे। जल्द पारी घोषित कर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान शेष समय में ऑस्ट्रेलिया के कुछ विकेट चटकाना चाहते थे, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा और मैट रेनशॉ ने बेहद संभलकर खेलते हुए टीम को 12 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 14 के स्कोर तक पहुंचा दिया। स्टम्प्स के समय ख्वाजा 39 गेंदों में तीन रन बनाकर और पदार्पण टेस्ट खेल रहे रेनशॉ 34 गेंदों में आठ रन बनाकर क्रीज पर थे।

पहले दिन का खेल डू प्लेसिस और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के नाम रहा। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुये दक्षिण अफ्रीका पर लगातार दबाव बनाए रखा। एकमात्र डू प्लेसिस ही ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने खुलकर अपने शॉट खेले और अपने करियर का छठा शतक बनाया।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही और उसने अपने तीन विकेट 44 रन तक गंवा दिए। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क ने दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया। हेजलवुड ने हाशिम अमला (पांच) और जेपी डुमिनी (पांच) को आउट किया, जबकि स्टार्क ने डीन एल्गर (पांच) को आउट करने के बाद स्टीफन कुक (40) का भी विकेट लिया।

स्थिति और खराब हो सकती थी, यदि कुक को अपनी 12वीं गेंद पर साफ एलबीडब्ल्यू आउट हो जाने में स्टार्क के नो बॉल फेंक देने का सहारा नहीं मिलता। डू प्लेसिस ने कुक के साथ चौथे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। डू प्लेसिस ने एक छोर संभालकर खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाले रखा। उन्हें विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (24), कैगिसो रबादा (17) और शम्सी (नाबाद 18) से उन्हें अच्छा सहयोग मिला।

डू प्लेसिस ने अपने 50 रन 92 गेंदों में और 100 रन 147 गेंदों में पूरे किए। उन्होंने 50 पूरा करने के बाद अगले 50 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 55 गेंदे खेलींं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने 68 रन पर चार विकेट, स्टार्क ने 78 रन पर दो विकेट, जैक्सन बर्ड ने 57 रन पर दो विकेट और नाथन लियोन ने 45 रन पर एक विकेट लिया। लियोन का यह विकेट उन्हें लगभग 110 प्रथम श्रेणी ओवर फेंकने के बाद मिला पहला विकेट था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button