डेटा लीक: ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ को भारत में मिला काफी काम, पूर्व कर्मचारी ने लिया कांग्रेस का नाम

नई द‍िल्ली। ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ के डेटा लीक मामले से भारत में भी राजनीतिक हलचल तेज हैं. आरोप लगा है कि ये कंपनी भारत में कई राजनीतिक दलों के लिए काम करती रही है. खासकर इस मामले में कांग्रेस बुरी तरह फंसती नजर आ रही है. बीजेपी ने कांग्रेस पर आरोप लगा पहले ही राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू कर दिया है तो वहीं, अब ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ के एक कर्मचारी ने खुलासा किया है कि उसने भारत के संबंध में काफी काम किया है. खासकर उसने इस मामले में कांग्रेस का नाम लिया है.

अमेरिका में फेसबुक डेटा लीक की खबरों के बीच भारत के लिए भी चिंता की कई बातें सामने आ रही हैं. इस डेटा लीक केस में लिप्त मानी जा रही ब्रिटेन की कंपनी कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका के क्लाइंट्स में भारत में भी हैं. ऐसे में इस मामले में ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ के कर्मचारी रहे विसलब्लोअर क्र‍िस्टफर विली ने कई खुलासे किए हैं. मंगलवार को किए खुलासे में उन्होंने बताया कि उन्होंने भारत में रहकर काफी काम किया और उसका यहां ऑफिस भी था.

यूके में सांसदों के सामने बयान देते हुए विली ने बताया कि सीए एक उपनिवेशवादियों का ग्रुप है जो अपने काम निकालने के लिए क्या कानूनी है और क्या गैरकानूनी इसकी परवाह नहीं करते हैं.

विली ने ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन में डिजिटल, कल्चर, मीडिया और स्पोर्ट्स कमिटी के सामने यह बयान दिया. विली ने डेटा लीक मामले में ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ के खिलाफ बयान दिया है.

बयान देते हुए विली ने ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’के साथ काम करने वाली  पार्टियों का नाम लेते हुए भारत की कांग्रेस पार्टी का भी नाम लिया. विली के अनुसार उसे पूरा विश्वास है कि ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ की एक क्लाइंट कांग्रेस भी थी. कंपनी ने कांग्रेस पार्टी के लिए हर तरह के प्रोजेक्ट पर काम किया. विली के अनुसार उसे याद नहीं कि कोई राष्ट्रीय प्रोजेक्ट हो लेकिन कई सारे श्रेत्रीय प्रोजेक्ट जरूर थे.

विली के अनुसार भारत के कई राज्य ब्र‍िटेन के बराबर हैं. इसके बावजूद ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ के कई राज्यों में ऑफिस और कर्मचारी हैं. विली ने यह भी खुलासा कि किया कि शायद उसके पास ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका के भारत में कामकाज के सबूत भी मौजूद हैं.

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं. इस जानकारी को कथि‍त तौर पर चुनाव के दौरान ट्रंप को जिताने में सहयोग और विरोधी की छवि खराब करने के लिए इस्तेमाल किया गया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button