तानाशाह किम ने महलों के सामने बनवाए रनवे, आर्मी से कहा- जंग के लिए तैयार रहो

kim-jong-un2सिओल। साउथ और नॉर्थ कोरिया के बीच बॉर्डर पर तनाव बढ़ गया है। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किन जोंग उन ने अपनी आर्मी को जंग के लिए तैयार रहने के ऑर्डर दे दिए हैं। दोनों देशों के बीच पिछले कुछ दिनों से फायरिंग चल रही है। इस बीच, सैटेलाइट इमेजेस से पता लगा है कि किम जोंग उन ने अपने सभी महलों के सामने ही रनवे बनवा लिए हैं। ये रनवे ऐसे हैं कि इन पर जेट प्लेन आसानी से लैंड और टेकऑफ कर सकते हैं।

नॉर्थ कोरिया की ऑफिशियल न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, गुरुवार को किम जोंग उन ने आर्मी के टॉप अफसरों की एक स्पेशल मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में बॉर्डर पर तैनात यूनिट्स को ऑर्डर दिए गए कि वे शुक्रवार सुबह पांच बजे से (नॉर्थ कोरिया का लोकल टाइम) जंग का सामना करने के लिए तैयार रहे। दोनों देशों के बीच हालात पिछले शनिवार से बिगड़े हुए हैं। नॉर्थ कोरिया की ओर से हॉटलाइन पर साउथ कोरिया को अल्टीमेटम दिया गया था कि वह बॉर्डर पर लगे लाउडस्पीकर्स अगले 48 घंटे के अंदर हटा ले। साउथ कोरिया ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। इसके बाद दोनों देशों के बीच फायरिंग शुरू हो गई।
किम जोंग उन के पिता किम जोंग को प्लेन में सफर करने से डर लगता था, लेकिन उन को जेट में सफर करना और यहां तक कि उन्हें उड़ाना बेहद पसंद है। नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में बने किम जोंग उन के पैलेस के बाहर रनवे तैयार किया गया है। इस पर जेट प्लेन लैंड कर सकते हैं। सैटेलाइट इमेजेस से पता लगता है कि नॉर्थ कोरिया में उन के जितने पैलेस हैं, उन सभी के सामने रनवे तैयार किए गए हैं। प्योंगयांग वाले पैलेस में रनवे बनाने का काम 2014 में ही शुरू कर दिया गया था। कुछ महीने पहले केसीएनए ने किम की कुछ फोटोज जारी की थी, जिनमें वे रनवे कंस्ट्रक्शन वर्क देखते नजर आ रहे थे।
किम की तानाशाही के ऐसे भी हैं किस्से…
– नॉर्थ कोरिया के डिफेंस मिनिस्टर ह्यॉन योंग चोल को सैकड़ों लोगों की मौजदूगी में 30 अप्रैल को एक आर्मी ट्रेनिंग रेंज में एंटीएयरक्राफ्ट गन (तोप) से उड़ा दिया गया। योंग को मौत की सजा उनकी गिरफ्तारी के तीन दिन बाद दी गई। योंग तानाशाह किम जोंग उन की मौजूदगी में एक कार्यक्रम के दौरान सो गए थे।
 
– मई में नॉर्थ कोरिया के वाइस प्रीमियर चोई योंग-गोन को तानाशाह की आलोचना करने के जुर्म में मौत की सजा दी गई। साउथ कोरिया की योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में दावा किया गया कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की नीतियों का खुलकर विरोध करने पर चोई को फायरिंग स्क्वॉड ने गोलियों से भून दिया गया।
 
– दो साल पहले तानाशाह किम जोंग उन ने अपने अंकल जेंग सोंग थाएक को मरवा डाला था। थाएक पर करप्शन और देशद्रोह के आरोप थे। 67 साल के थाएक को 120 भूखे शिकारी कुत्‍तों के पिंजरे में डाल दिया गया था। वे उन के पिता किम जोंग इल की बहन के पति थे। नॉर्थ कोरिया में सरकार में बड़े पद पर थे।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button