तीन दिनों की गिरावट के बाद आज सोने-चांदी की कीमत में दिखा बड़ा बदलाव, देखिए रेट

सोने-चांदी के हाजिर भाव में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट देखी जा रही है। गुरुवार यानी आज देशभर के सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोना 51000 के नीचे खुला। वहीं चांदी में भी बड़ी गिरावट देखी गई। कारोबार के अंत में सोना 257 रुपये गिरकर 50927 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ, जबकि चांदी 1528 रुपये प्रति किलो लुढ़क कर 64393 रुपये पर बंद हुई।

पिछले सत्र में, सोने का वायदा भाव 0.12 फीसदी प्रति 10 ग्राम गिरा था, जबकि चांदी लगभग दो फीसदी यानी 1,300 रुपये प्रति किलोग्राम गिरी थी। सात अगस्त 56,200 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद से सोने की कीमतें अस्थिर बनी हुई हैं।

वैश्विक बाजारों में भी सोने की कीमत बढ़ी है क्योंकि वैश्विक इक्विटी में गिरावट आई, जिससे पीली धातु की सेफ-हेवन मांग में इजाफा हुआ। लेकिन मजबूत अमेरिकी डॉलर से बढ़त सीमित रही। सोने के व्यापारियी अगस्त के अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल के आंकड़ों के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं।

हाजिर सोना 0.4 फीसदी बढ़कर 1,937.84 डॉलर प्रति औंस हो गया। शिकागो फेडरल रिजर्व के प्रमुख ने गुरुवार को कांग्रेस को अधिक राजकोषीय प्रोत्साहन देने का आह्वान किया और अमेरिकी मौद्रिक नीति के आगे सकारात्मक होने के संकेत दिए।

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button