तेजी से कम करें कमर और पेट की चर्बी, ये है टिप्स

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण 10 में से 8 लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। ज्यादातर लोगों के पेट के आस-पास की चर्बी बढ़ जाती है। इससे उनकी लुक तो खराब होती है। इसके साथ शरीर को कई सारी बीमारियां भी लग जाती हैं। पेट की चर्बी और कमर को पतला करने के लिए लोग जिम, डाइटिंग, बॉडी वर्कआउट भी करते हैं। मगर फिर भी इनके शरीर का फैट कम नहीं होता। एेसे में आप कुछ टिप्स को अपनाकर जल्दी से परफैक्ट फिगर पा सकते हैं। आज हम आपको एेसे ही 10 पक्के टिप्स बताएंगे जो आपके बढ़े हुए पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही कमर को भी पतला करेगें।

Image result for तेजी से कमर और पेट की चर्बी घटाने के 10 पक्के टिप्स

1. शुगर कम खाएं
शुगर का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। जो लोग अपने शरीर के फैट को कम करना चाहते हैं। उनकों उन चीजों का सेवन कम करना चाहिए जिस में शुगर की मात्रा ज्यादा हो। कम मात्रा में मीठा खाने से चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगी

2. ग्रीन-टी पीएं
पेट की चर्बी को कम करने के लिए दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी का सेवन करें। इसको पीने से शरीर मे जमा फैट 16 गुना ज्यादा बर्न होता है। ग्रीन में मौजूद कैटेचिन नामक यौगिक मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है।

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
चर्बी को कम करने के लिए अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करें। दिन की शुरूआत गुनगुने पानी में शहद, नींबू पानी आदि के सेवन से करें। इनको पीने से शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाएंगे। इससे वजन भी तेजी से कम होता है। कम से कम 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीएं।

4. हरी सब्जियां खाएं
हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व भरपूर होते हैं। जो शरीर के लिए यह बहुत फायदे होते हैं। पानी से भरपूर यह सब्जियां तेजी से वजन घटाती हैं। खीरे व पत्तागोभी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपकी मोटी तोंद अंदर हो जाएगी।

5. जोर- जोर  से और खूब हंसना
पेट की चर्बी को कम करने का सबसे आसान सा तरीका है हंसना। हंसने से शरीर को बीमारियां भी नहीं लगती है और पेट में चर्बी भी जमा नहीं होती। दिन में जितनी बार हो सके उतनी बार हंसे।

6. नाश्त में खाएं अंडे का सफेद भाग
अंडे के सफेद भाग को खान से फैट कम होने लगता है। टमी फैट घटाने के लिए हर दिन नाश्‍ते में अंडे के सफेद भाग का सेवन करें। इसको खाने से बॉडी को भरपूर ऊर्जा मिलेगी और मोटापा भी कम होगा।

7. रोजना करें दलिया का सेवन
परफैक्ट बॉडी पाने के लिए नाश्ते में दलिया खाना शुरू करें। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो फैट को कम करने में सहायक होता है। दलिया खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

8. पपीता खाएं
पेट और कमर का फैट कम करने के लिए पपीते का सेवन करें। रोजना पपीता खाने से कुछ ही दिनों में शरीर में जमा फैट कम होने लगेगी।

9. चबाकर खाएं
खाने को अच्‍छे से चबा-चबाकर खायें। चबा- चबाकर खाने से खाना आसानी से पचता है। खाना पचने से पेट के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती है। कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम करने के लिए जितना हो सके उतना चबाकर खाना खाएं।

10. तनाव न लें
तनाव लेने से शरीर का फैट बढ़ने लगता है। फैट को कम करने के लिए जितना हो सके उतना तनाव कम लें। जब भी आपको तनाव लगे तब ही अलोम-विलोम करना शुरू कर दें।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button