तेल की ऊंची कीमतों से भारत को तगड़ा झटका, IMF ने घटाया GDP ग्रोथ अनुमान

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत को तगड़ा झटका दिया है. आईएमएफ ने भारत के ग्रोथ अनुमान को वर्ष 2018 के लिए 0.1 फीसदी घटाकर 7.3 फीसदी और 2019 के लिए 0.3 फीसदी घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया है. IMF ने भारत का आर्थिक विकास दर अनुमान चालू वित्त वर्ष में 7.5 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी कर दिया है. हालांकि, भारत अब भी दुनिया की सबसे तीव्र विकास दर वाली अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर है. वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) के ताजा आकलन में इस साल अप्रैल में 0.1 फीसदी और 2019 में 0.3 फीसदी की कटौती की गई है.

नोटबंदी, GST से बाहर निकल रही है इकोनॉमी
आईएमएफ के मुताबिक, तेल की ऊंची कीमतें और सख्त मौद्रिक नीति इस कटौती की मुख्य वजह हैं. WEO अपडेट में कहा गया, ‘भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ 2017 के 6.7 फीसदी से बढ़कर 2018 में 7.3 फीसदी और 2019 में 7.5 फीसदी होने का अनुमान है. साफ है कि इकोनॉमी करंसी एक्सचेंज इनीशिएटिव (डिमॉनिटाइजेशन) और गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) की छाया से बाहर निकल रही है.’

तेल की ऊंची कीमतों से लगा झटका
आईएमएफ के अनुसंधान विभाग के निदेशक मौरी ऑब्स्टफेल्ड ने कहा कि आपूर्ति बाधित होने और भू-राजनीतिक दबाव से तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण भारत जैसे आयातकों को नुकसान पहुंचा है. इससे डॉमेस्टिक डिमांड में तेल की ऊंची कीमतों का निगेटिव असर जाहिर होता है और यह महंगाई में बढ़ोत्तरी के अनुमान को देखते हुए मॉनिटरी पॉलिसी में अनुमानित सख्ती से कहीं ज्यादा है.’

ग्लोबल ग्रोथ को लेकर रिस्क बढ़ा
आईएमएफ के मुख्यालय वॉशिंगटन में ताजा आकलन जारी करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमने वैश्विक आर्थिक विकास दर इस साल और अगले साल के लिए 3.9 फीसदी पर जारी रखा है, लेकिन अनुमान है कि बदतर नतीजों का जोखिम निकटवर्ती अवधि में भी बढ़ गया है.’ आईएमएफ ने इस साल और अगले साल वैश्विक वृद्धि दर 3.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. हालांकि जर्मनी, फ्रांस और जापान के वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है. इसमें कहा गया है कि चालू साल में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत रहेगी.

चीन से आगे रहेगा भारत
आईएमएफ द्वारा अनुमान में कमी के बावजूद भारत की यह ग्रोथ चीन की तुलना में ज्यादा रहने का अनुमान है. रिपोर्ट कहती है, ‘चीन की ग्रोथ 2017 की 6.9 फीसदी से घटकर 2018 में 6.6 फीसदी और 2019 में 6.4 फीसदी रहने का अनुमान है. अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के अनुसार, अमेरिका में आर्थिक विकास दर 2018 में 2.9 फीसदी और अगले साल 2.7 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं, आईएमएफ का मानना है कि व्यापार को लेकर बढ़ते तनाव से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर जोखिम बना हुआ है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button