थायराइड से ग्रसित होने के कारण बढ़ रहा हैं वजन तो इसे कंट्रोल करने के लिए अपनाए ये टिप्स

जब बात की जाती है शरीर में मौजूद थायराइड ग्लैंड की, तो आपके शरीर के इस भाग में गड़बड़ी के चांस काफी एक्सट्रीम हो जाते हैं। शरीर में थायराइड हार्मोन की अधिकता तेजी से वजन घटने का कारण बन जाती है और इसकी कमी वजन बढ़ने का।

यदि काफी प्रयास करने के बाद भी आप अपना वजन कम नहीं कर पा रहीं हैं, तो संभव है कि आपको हाइपोथाइरॉएडिज्म हो, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ रहा है।हाइपोथाइरॉएडिज्म का मतलब है मेटाबॉलिज्म का धीमे काम करना। यह सामान्य व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म से काफी धीमे काम करने लगता है।

तो हमारे शरीर में थायराइड की परेशानी होने लगती है।जिसके कारण हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है। थायराइड से ग्रसित होने पर बार-बार भूख लगती है, क्योंकि इस बीमारी से मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है, जिससे कि भोजन को पचने में अधिक समय नहीं लगता है और इससे शरीर का वजन व मोटापा बढ़ने लगता है।

ऐसे में थायराइड के रोगियों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना आवश्यक है, ताकि शरीर के वजन और थायराइड को नियंत्रित रखा जा सकें।थायराइड रोगियोें को अपनी डाइट में सफेद चावल का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि इसकी जगह ब्राउन चावल को अपनी डाइट में शामिल करें।

थायराइड के मरीजों अपनी डाइट में आलू और शकरकंद को अवश्य शामिल करना चाहिए। आलू और शकरकंद पर्याप्त मात्रा में पौटेशियम और कम मात्रा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जो थाइराइड को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करते है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button