दफ्न हो गई 23 साल पुरानी दुश्मनी, नई दोस्ती की गवाह है ये तस्वीर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को हार और सपा को जीत मिली. इस जीत के साथ 23 साल पुरानी सपा-बसपा की दुश्मनी भी पूरी तरह से दफन होती नजर आई. इसका नजारा सूबे की राजधानी लखनऊ में देखने को मिला. बीएसपी सुप्रीमो मायावती को सामने देखकर यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी ने झुककर उनका अभिवादन किया. मायावती ने भी मुस्कुरा कर उनके अभिवादन का जवाब दिया.

बता दें कि बीजेपी की राम मंदिर लहर को रोकने में 1993 में मुलायम सिंह यादव और बसपा संस्थापक कांशीराम के गठबंधन ने सफलता दर्ज की थी. लेकिन सपा-बसपा की दोस्ती दो साल ही चली. 1995 में बसपा ने समर्थन वापस लिया तो ये दोस्ती दुश्मनी में तब्दील हो गई. इसके बाद सपा विधायकों ने लखनऊ में मायावती पर गेस्ट हाउस में जानलेवा हमला किया.

View image on TwitterView image on Twitter

Leader of the opposition and Samajwadi Party member Ram Govind Choudhury met Bahujan Samaj Party Chief Mayawati in

गेस्ट हाउस कांड के बाद से सपा बसपा के बीच दुश्मनी इस कदर थी कि मायावती की नजर में सपा नेता फूटी आंख नहीं सुहाते थे. 23 साल के बाद सियासी हालत ने दोनों पार्टियों को ऐसी जगह लाकर खड़ा कर दिया कि फिर दोनों को एक दूसरे की मदद के लिए हाथ मिलाना पड़ा.

उपचुनाव में बसपा के समर्थन से सपा ने फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी को करारी मात दी है. इसके बाद बसपा और सपा के बीच नजदीकियां बढ़ती दिख रही हैं. सपा के दिग्गज नेता राम गोविंद चौधरी ने बीएसपी सुप्रीमो मायावती से हाथ जोड़कर नमस्ते की. मायावती ने भी मुस्कुरा कर, हाथ जोड़कर उनके अभिवादन का जवाब दिया. इतना ही नहीं, चंद मिनटों तक मायावती से चौधरी बातचीत करते रहे.

Leader of the opposition and Samajwadi Party member Ram Govind Choudhury met Bahujan Samaj Party Chief Mayawati in

फोटो और वीडियो देखकर लगता है कि सपा नेता राम गोविंद चौधरी ने मायावती को फूलपुर और गोरखपुर में पार्टी की जीत के लिए धन्यवाद दे रहे हैं. बता दें कि दोनों सीटों पर बसपा ने सिर्फ जुबानी समर्थन नहीं दिया था बल्कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमीनी स्तर पर उतरकर चुनाव प्रचार भी किया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button