दिल्ली में राशन घोटाला: CAG की रिपोर्ट से खुलासा, स्कूटर-बाईक और तिपहिया वाहन से हुई राशन सप्लाई

नई दिल्ली। दिल्ली में कैग (कम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल) की रिपोर्ट में राशन घोटाला सामने आया है. देश में कई बड़े-बड़े घोटाले सामने वाले वाले कैग की रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन गाड़ियों से राशन की ढुलाई का जिक्र है वो जांच में स्कूटर और बाइक निकले. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये संदेह है कि राशन बांटा ही नहीं गया और फर्जी ढुलाई दिखाई गई.

केजरीवाल सरकार के कामकाज पर गम्भीर सवाल

दिल्ली सरकार के कामकाज को लेकर वित्तीय वर्ष 2016-17 की कैग की ऑडिट रिपोर्ट में केजरीवाल सरकार के कामकाज पर गम्भीर सवाल उठाए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, राशन वितरण केंद्रों पर 1589 क्विंटल ढुलाई के लिए नौ ऐसी गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया जिनका रजिस्ट्रेशन नम्बर बस, तिपहिया वाहन, मोटर साइकिल और स्कूटर का था.

आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी– केजरीवाल

कैग ने अपनी टिप्पणी में कहा है कि, ‘इससे सन्देह पैदा होता है कि राशन का वितरण हुआ ही नही और अनाज चोरी की आशंका से नकारा नही जा सकता.’ घोटाले की खबर सामने आते ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए कहा कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और किसी को भी नही बख्शा जाएगा.

कैग की रिपोर्ट में क्या खुलासे हुए हैं?

कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में राशन की ढुलाई के 2016-17 में कुल 207 गाड़ियों को इस्तेमाल में लाया गया. ऑडिट में ये सामने आया कि इनमें से 42 गाड़ियां दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग में पंजीकृत नही थी. दस गाड़ियां अन्य विभागों के नाम पर थीं. इसके अलावा आठ ऐसी गाड़ियां थी जिनका रजिस्ट्रेशन किसी बस, तिपहिया वाहन, स्कूटर या बाइक के नाम पर थी. जिस पर तकरीबन 1589 कुंतल अनाज एफसीआई के गोदामों से फेयर प्राइस शॉप तक ले जाया गया.

जाहिर सी बात है कि इन गाड़ियों पर इतनी बड़ी मात्रा में अनाज नही ढोया जा सकता. इसी पर टिप्पणी ने कैग ने कहा कि इस बात की आशंका को अस्वीकार नहीं किया जा सकता कि अनाज की चोरी हुई है.

कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग

रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की है. दिल्ली कांग्रेस के नेता जेपी अग्रवाल ने कहा, ‘’स्कूटर और मोटरसाइकिल पर अनाज की ढुलाई इस बात का इशारा करती है कि अनाज लोगों तक पहुंचा ही नहीं. इस घोटाले की जांच सीबीआई से कराई जानी चाहिए.’’

इसमें केजरीवाल सरकार की मिलीभगत है- बीजेपी

कैग रिपोर्ट में गड़बड़ियों के मसले पर विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा, ‘’जो भ्रष्टाचार को मिटाने का दावा करते थे उनकी नाक के नीचे से यह सब कुछ हो रहा है अगर यह कहा जाए कि इसमें सरकार की मिलीभगत है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी.’’

अफसरशाही कर रही है बड़े पैमाने पर करप्शन- आप

वहीं आप ने इन अनाज घोटाले के लिए पूरी तरह से एलजी को दोषी ठहरा दिया है. आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा, ‘’दिल्ली के अंदर अफसरशाही बड़े पैमाने पर करप्शन कर रही हैं. जो सामान गोदामो से राशन की दुकान पर पहुंचना चाहिए था वो पहुँच ही नहीं रहा. जिन ट्रकों के नंबर दिये गये वो ट्रक है ही नहीं जिससे साफ है की भ्रष्टाचार हुए है. और जब इस भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए चुनी हुई सरकार स्कीम बनाती है( डोर स्टेप डिलीवरी) तो एलजी साहब उसमे तंग लड़ाते है. हम पहले ही दिन से कह रहे है की सब गड़बड़ चल रहा है लेकिन एलजी साहब सुनते ही नहीं ही.’’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button