दिल्‍ली: रेप के खिलाफ युवाओं ने अनोखे अंदाज में उठाई आवाज

नई दिल्‍ली। समाज मे फैली कुरीतियों के ख़िलाफ़ यू तो आपने कई बार सड़कों पर लोगों को हाथों में प्ले कार्ड लेकर उतरते देखा है. लेकिन आज दिल्ली की सड़कों पर एक अनोखी रैली दिखी. यहां युवाओं ने टॉपलेस होकर रेप के खिलाफ अपनी आवाज उठाई.

दिल्ली के कनॉट प्लेस में हाथों में तख्तियां उठाये युवा महिलाओं के खिलाफ बढ़ रही रेप की वारदातों को लेकर सड़कों पर उतरे. इस अनोखी रैली में युवाओं ने टॉपलेस होकर केवल बॉक्सर में दिल्ली के मंडी हाउस से लेकर सेंट्रल पार्क तक मार्च किया. इस रैली को लीड करने वाले अर्जुन का कहना है, ‘हम सबको बताना चाहते हैं कि अगर कोई लड़की छोटे कपड़े पहनती है तो इसका ये कतई मतलब नहीं बनता कि कोई उसका रेप करे. क्यों कि लड़कियों के साथ होने वाली छेड़छाड़ या रेप के लिए उनके कपड़ों को दोष दिया जाता है. जबकि रेप की वारदातें 2 महीने की बच्ची के साथ भी हुई हैं.

बिना कपड़ों के सड़कों पर उतरने का मकसद समाज को एक संदेश देना था. ऐसा देखा गया है कि अक्सर महिलाओं के हो रहे शोषण में उनके कपड़ों को जिम्‍मेदार ठहराया जाता है. इसी का विरोध करते हुए ये युवा अपने शरीर पर अलग-अलग मैसेज लिख कर ये बताने की कोशिश कर रहे थे कि रेप के लिए छोटे कपड़े ज़िम्मेदार नहीं हैं.

दिल्ली महिला आयोग के साथ मिल कर निकाली गई इस रैली में लड़कियों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. लोगों को जागरूक करती ये रैली महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को रोकने में कितनी कारगर साबित होगी ये तो आने वाला वक़्त बताएगा पर इनकी ये कोशिश वाकई काबिले तारीफ है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button