दिव्या काकरान ने जीता ब्रॉन्ज, भारत को कुश्ती में मिला एक और मेडल

जकार्ता। भारत की दिव्या काकरान ने 18वें एशियन गेम्स में मंगलवार को ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. उन्होंने 68 किग्रा. फ्रीस्टाइल कुश्ती में यह मेडल जीता. दिव्या ने रेपिचेज राउंड में ताइवान की चेन वेनलिंग को 10-0 से हराया. यह गेम्स के पांचवें दिन भारत का पांचवा मेडल था. इसके साथ ही भारत के मौजूदा एशियन गेम्स में 10 मेडल हो गए हैं.

दिव्या को मंगोलिया की पहलवान तुमेनटसेटसेग शारखु ने क्वार्टर फाइनल में 11-1 से मात दी थी. क्वार्टर फाइनल में हार के बाद दिव्या का स्वर्ण जीतने का सपना टूट गया था लेकिन उन्हें कांस्य पदक का मैच खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने बाजी मारी.

इससे पहले दिव्या काकरान 68 किलोग्राम भारवर्ग प्री स्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गईं. दिव्या को मंगोलिया की पहलवान तुमेनटसेटसेग शारखु ने 11-1 से मात दी. पहले राउंड से ही दिव्या रक्षात्मक खेल रही थीं और इसी कारण शारखु ने उन पर दो अंकों की बढ़त ले ली थी. पहले राउंड का अंत मंगोलियाई खिलाड़ी ने 2-0 से किया.

दिव्या ने दूसरे राउंड में वापसी की कोशिश लेकिन शारखु ने उन पर लगातार दांव लगाते हुए 7-0 से बढ़त ले जिसे 9-0 तक पहुंचा दिया. यहां दिव्या को एक अंक मिला. मंगोलियाई खिलाड़ी ने फिर दो अंक लेकर तकनीकी दक्षता के आधार पर जीत हासिल की. इसके बाद मंगोलियाई खिलाड़ी के फाइनल में पहुंचने के बाद  दिव्या को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला और दिव्या रेपचेज में जीतने पर उन्होंने ब्रॉन्ज के लिए खेला.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button