दुनिया का ‘सबसे सस्ता’ स्मार्टफोन लाएगी डेटाविंड

windतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। मोबाइल फोन और टैबलेट बनाने वाली कंपनी डेटाविंड दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है। डेटाविंड ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के साथ मिलकर इस साल के आखिर तक 999 रुपये में स्मार्टफोन पेश करने का फैसला किया है।

इस स्मार्टफोन में लाइनक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम होगा और इसे आरकॉम की सर्विस के साथ पेश किया जाएगा । इस फोन को रिलायंस के फाउंडर धीरूभाई अंबानी के जन्मदिवस यानी 28 दिसंबर को स्टोर्स में पहुंचाने की उम्मीद है।

 कनाडा की कंपनी डेटाविंड के सीईओ सुनीत सिंह तुली ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया, ‘हमारा टारगेट 1,000 रुपये कम में स्मार्टफोन लॉन्च करना है। नया स्मार्टफोन लाइनक्स वेरियंट होगा और कंज्यूमर्स को इसमें 12 महीने तक फ्री इंटरनेट मिल सकता है।’

तुली ने बताया कि इस कीमत में स्मार्टफोन की बिक्री से कंज्यूमर्स इस प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए मजबूर हो जाएंगे क्योंकि इसमें फेसबुक, वाट्सएप और ईमेल सर्विसेज चलाने के लिए एक साल तक इंटरनेट की सुविधा भी फ्री दी जाएगी। उनका यह भी कहना था कि कंपनी हार्डवेयर पर कुछ नुकसान भी सहने को तैयार है।

उन्होंने कहा, ‘हमारा फोकस नेटवर्क सर्विसेज, ऐप्स और कॉन्टेंट पर है। आजकल हार्डवेयर कस्टमर को हासिल करने का साधन है। लोग जब इस फोन का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे, तो हम सर्विसेज के जरिये पैसा बना सकते हैं।’ डेटाविंड के प्रॉडक्ट्स मुख्य तौर पर 2जी मोबाइल इंफ्रास्ट्रक्चर पर इंटरनेट मुहैया कराने के मकसद से तैयार किए जाते हैं।

तुली के मुताबिक, प्रोसेसर्स और मेमरी से जुड़ी कीमतों मे कटौती के जरिये इस लो कॉस्ट डिवाइस को मुमकिन बनाया गया है। डेटाविंड फिलहाल चिप बनाने वाली चाइनीज और ताइवानी कंपनियों से बात कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘हम फीचर्स फोन की जगह कम कीमत का स्मार्टफोन पेश करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि अगले एक-दो साल में फीचर फोन मार्केट की हिस्सेदारी घटकर 5-10 फीसदी हो जाएगी, जो फिलहाल 60-70 फीसदी है।’

आरकॉम के प्रवक्ता ने बताया कि डेटाविंड उसकी पार्टनर है और उसके ऑफर कंपनी के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। हालांकि, प्रवक्ता ने इस प्रस्तावित डिवाइस के बारे में कुछ कहने से मना कर दिया। डेटाविंड और आरकॉम मिलकर एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन और टैबलेट के 7 वेरिएंट्स बेचती हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button