दूसरे टी20 में साउथ अफ्रीका ने भारत को छह विकेट से हराया

duminyकटक। भारतीय बल्लेबाजों ने बेहद लचर प्रदर्शन किया तो दर्शकों ने उत्पात मचाकर बाराबती स्टेडियम पर बदनुमा दाग लगाया लेकिन इससे साउथ अफ्रीका पर असर नहीं पड़ा जिसने सोमवार को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 17 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की।

धर्मशाला में पहला मैच सात विकेट गंवाने के कारण तीन मैचों की सीरीज में पीछे चल रहे भारत के लिए मैच में शुरू से ही कुछ भी अच्छा नहीं रहा। पहले उसने टॉस गंवाया और फिर धड़ाधड़ विकेट और आखिर में उसकी पूरी टीम 17.2 ओवर में 92 रन पर ढेर हो गयीईजो उसका इस प्रारुप में दूसरा न्यूनतम स्कोर है। लेकिन भारत को इससे भी अधिक शर्मसार दर्शकों ने किया जिन्होंने मैच में दो बार व्यवधान डाला। साउथ अफ्रीका ने रविचंद्रन अश्विन (24 रन देकर तीन विकेट) के सामने शुरू में विकेट गंवाये। लेकिन लक्ष्य कम होने के कारण पिच में दरारें और असमान उछाल भी भारत के काम नहीं आईं और साउथ अफ्रीका ने 17.1 ओवर में चार विकेट पर 96 रन बनाकर टी20 सीरीज जीतकर 72 दिन के अपने दौरे की शानदार शुरुआत की।


दर्शक तो तभी भड़क गये थे जब भारतीय बल्लेबाजों ने पविलियन लौटने की जल्दबाजी दिखाई। उससे मैच का परिणाम पहले ही तय हो गया था। भारत के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। रोहित शर्मा (22) और सुरेश रैना (22) भी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये। भारत ने दस ओवर पूरे होने से पहले ही शिखर धवन (11), विराट कोहली (एक), रोहित और अंबाती रायुडु (शून्य) के विकेट गंवा दिये। महेंद्र सिंह धोनी (पांच) भी कुछ नहीं कर पाये, जबकि रैना सीमित ओवरों के अपने खास तेवरों को दिखाने में नाकाम रहे। पुछल्ले बल्लेबाजों में भी केवल रविचंद्रन अश्विन (11) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

दो एल्बी मोर्कल ने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लेने के साथ अपनी वापसी यादगार बनाई जबकि क्रिस मौरिस और इमरान ताहिर ने दो- दो विकेट हासिल किये। ट्वेंटी-20 में यह दूसरा अवसर है जबकि भारत 100 रन तक भी नहीं पहुंच पाया।

इससे पहले उसने फरवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में 74 रन बनाये थे। अब भारतीयों की निगाहें अश्विन पर थी और इस ऑफ स्पिनर ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई। धोनी ने उन्हें दूसरे ओवर में ही गेंद थमा दी और लगातार चार ओवर करवाये जिसमें अश्विन ने 24 रन देकर तीन विकेट लिये। हाशिम अमला (दो) ने फ्लिक करने के प्रयास में रोहित को कैच दिया जिन्होंने जूझने के बाद उसे पकड ही दिया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (16) ने अश्विन पर पहले चौका और फिर मिड ऑफ पर छक्का जमाया। अश्विन ने तुरंत ही गेंद की लाइन और दिशा बदली और डुप्लेसिस कैच दे बैठे। मोहित ने मिड ऑफ पर अच्छा कैच लपका।


अपने आखिरी ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने एबी डिविलियर्स (19) को बोल्ड किया। इससे वह भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट (29) लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्होंने इरफान पठान (28) को पीछे छोड़ा। दर्शक भारतीय पारी के दौरान ही बौखला गये थे। उन्होंने पारी समाप्त होने पर मैदान में पानी की बोतलें फेंकी। इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट पर 64 रन बनाये थे तो फिर दर्शकों के खराब व्यवहार के कारण मैच कुछ समय के लिये रोकना पड़ा। खेल फिर शुरु हुआ। स्कोर 70 रन तक पहुंचा लेकिन दर्शक फिर से भड़क गये। तब भारत डकवर्थ लुईस पद्वति से 15 रन पीछे था। दक्षिण अफ्रीका ने इसके बाद फरहान बेहारडीन (11) का विकेट गंवाया लेकिन जेपी डुमिनी (नाबाद 30) और डेविड मिलर (नाबाद 10) ने टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचाया।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button