देर तक कंप्यूटर पर काम करने से यदि आपकी आंखों में भी होती हैं ये समस्याएँ तो हो जाए सावधान

आइये जानते हैं कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने के गंभीर नतीजे। आज 21वीं सदी में कंप्यूटर अपनी बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है। फिर चाहे नौकरी, व्यापार, हॉस्पिटल, दुकानें, स्कूल या फिर घर ही क्यो ना हो, हर जगह कंप्यूटर की भूमिका अहम है। सीधे शब्दों में यह कह सकते है कि अगर आज के समय में आपको कंप्यूटर चलाना नही आता है तो तरक्की तो क्या नौकरी मिलना भी मुश्किल है।

वही आंवला विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट तथा कई पोषक तत्व होते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने तथा दिक्कतों को दूर करने के लिए आंवला बेहद लाभदायक है। आधा कप पानी में कुछ चम्मच आंवले का जूस मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। इसके साथ ही सौंफ कई प्रकार से लाभदायक मानी जाती है।

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट नेत्रों में मुख्यत: होने वाले रोग मोतियाबिंद की होने की रफ्तार को कम करते हैं। इसके सेवन से आंखें ठीक होती हैं। इसके लिए बड़ी सौंफ, चीनी तथा बादाम को एक साथ मिलाकर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। प्रतिदिन सोने से पूर्व एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच सौंफ का पाउडर लें। इसे करीब 40 तक लेने के पश्चात् आपको लाभ देखे देने लगेगा। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन करें

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button