देश भर में जूलर्स और हवाला कारोबारियों पर ताबड़तोड़ छापे

it-raidनई दिल्ली। भारत सरकार की ओर से 500 और 1,000 रुपये के नोट अमान्य ठहराए जाने के बाद आयकर विभाग ने दिल्ली, मुंबई सहित भारत के कई शहरों में बड़े कारोबारियों और बाजारों में छापेमारी की कार्रवाई की है। गुरुवार की शाम को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उन खबरों के बाद यह कार्रवाई की, जिनमें कहा जा रहा था कि जूलर्स और हवाला ऑपरेटर 40 पर्सेंट तक के डिस्काउंट के साथ पुराने नोट लेने का धंधा कर रहे हैं। आयकर विभाग ने दिल्ली के दरीबा कलां और करोल बाग जैसे इलाकों के अलावा चंडीगढ़, लुधियाना और जालंधर में भी सर्च और सर्वे ऑपरेशन चलाए।

आयकर विभाग की ओर से यह छापेमारी उन रिपोर्ट्स के बाद की गई, जिनमें यह पाया गया कि सर्राफा कारोबारी कम कीमत में अमान्य किए गए नोटों को स्वीकार कर रहे हैं और बदले में जेवरात बेच रहे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मुंबई में दो बड़े हवाला कारोबारियों को टारगेट कर छापेमारी की है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि आईटी ऑफिसर अभी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि पुराने नोटों के बड़े जखीरे को इन लोगों ने कहां शिफ्ट किया है और आखिर कैसे यह लोग इन नोटों को चलाने की कोशिश कर सकते हैं।

आयकर विभाग के छापे की खबर बाजारों में जंगल की आग की तरह फैल गई और अलग-अलग तरह की अफवाहें फैलने लगीं। इन अफवाहों के चलते दिल्ली के सदर बाजार, दरीबा, कूचा महाजनी, कूचा घासी राम और कई कटरे बंद हो गए। इन बाजारों में तेजी से अफवाह फैली थी कि रेवेन्यू इंटेलिजेंस और आयकर विभाग संयुक्त रूप से सभी बड़े शहरों में छापेमारी की कार्रवाई कर रहा है।
हालांकि कुछ अपुष्ट सूत्रों से पता चला है कि दिल्ली में बाजारों और व्यापारियों पर कार्रवाई नहीं की गई है। लेकिन दिल्ली और मुंबई में कुछ बड़े हवाला कारोबारियों और बड़े जूलर्स पर जरूर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। इन जूलर्स से पिछले दो दिनों में खरीद-बिक्री की पूरी जानकारी मांगी गई है। अभी सरकारी सूत्रों से इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है और विस्तृत जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button