देश में चीनी की कमी नहीं, त्योहारों में नहीं बढ़ेंगे दाम: रामविलास पासवान

नई दिल्ली। केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि देश में चीनी की कोई कमी नहीं है और सरकार सुनिश्चित करेगी कि त्योहारों के दौरान खुदरा बाजार में चीनी के दाम नहीं बढ़ें. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में चीनी की खुदरा कीमत 43 रुपये प्रति किलो है जो कि पिछले साल इसी अवधि के 40 रुपये किलो के मुकाबले मामूली अधिक है.

चीनी की कोई कमी नहीं
एक समारोह के मौके पर पासवान ने कहा, चीनी के प्रमुख उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में चीनी की कोई कमी नहीं है. त्योहारी सत्र के दौरान हम कीमतों को बढ़ने नहीं देंगे. हम सुनिश्चित करेंगे कि चीनी के दाम स्थिर रहें. पासवान ने कहा कि देश में चीनी आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं है. सरकार ने त्योहारी मौसम के दौरान चीनी की घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने के लिए 25 प्रतिशत की रियायती दर पर तीन लाख टन कच्ची चीनी का आयात करने की दक्षिण की चीनी मिलों को अनुमति प्रदान की है. उन्होंने कहा कि देश में 2.77 करोड़ टन चीनी का स्टॉक है. इसमें वर्ष 2016-17 का 2.02 करोड़ टन का उत्पादन और 5
लाख टन का आयात तथा पिछले साल का 70 लाख टन का बचा हुआ स्टॉक शामिल है.

इससे पूर्व भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) की वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए पासवान ने कहा कि वित्तवर्ष 2016-17 में सहकारी संघ ने 3.15 करोड़ रुपये का मुनाफा अर्जित किया है, जबकि इससे पूर्व वित्तवर्ष में उसे 7.02 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. उन्होंने एनसीसीएफ जैसी सहकारी संस्थाओं को सुदृढ़ किये जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button