धोनी और कुलदीप की ‘जुगलबंदी’ ने बना डाले दो-दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

मैनचेस्टर। टीम इंडिया ने इंग्लैंड दौरे का धमाकेदार आगाज किया है. तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में मेजमान टीम अपनी तेज शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाई. कलाई के ‘जादूगर’ कुलदीप यादव की करियर बेस्ट (5/24) गेंदबाजी ने अंग्रेजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

बाकी का काम लक्ष्य का पीछा करने तीसरे नंबर पर उतरे केएल राहुल ने शतक (नाबाद 101 रन, 54 गेंदों में) ठोक कर पूरा कर दिया. टीम इंडिया ने 160 रनों का टारगेट 10 गेंदें शेष रहते 2 विकेट खोकर (163/2) हासिल कर लिया. 8 विकेट से जीत के साथ ही विराट ब्रिगेड ने दौरे की शुरुआती सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली.

मंगलवार रात मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी और अपने 11वें टी-20 इंटरनेशनल मैच में उतरे कुलदीप यादव ने ऐसी ‘जुगलबंदी’ दिखाई कि एक साथ दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गए.

दरअसल, कुलदीप ने इंग्लिश पारी के 14वें ओवर की दो लगातार गेंदों पर विकेट चटकाए. उन्होंने तीसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: जॉनी बेयरस्टो (0) और जो रूट (0) को आउट किया. मजे की बात है कि इन दिनों को धोनी ने स्टंप किया.

कुलदीप का वर्ल्ड रिकॉर्ड

इसके साथ ही टीम-20 इंटरनेशनल में कुलदीप यादव दो लगातार गेंदों पर दो बल्लेबाजों को शून्य पर स्टंप कराने वाले पहले गेंदबाज बन गए. यानी विकेटकीपर और गेंदबाज की इस ‘जुगलबंदी’ से कीर्तिमान बन गया.

धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड

इतना ही नहीं, कुलदीप के ओवर में दो स्टंप कर धोनी ने भी बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. अब वह टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक स्टंप करने वालों की सूची में नंबर-1 पर आ गए हैं. धोनी ने 33 स्टंप कर पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल (32 स्टंप) का रिकॉर्ड तोड़ डाला.

टी-20 इंटरनेशनलः सर्वाधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड

एमएस धोनी (भारत): 91मैच, 33 स्टंप

कामरान अकमल (पाकिस्तान): 58 मैच, 32 स्टंप

मो. शहजाद (अफगानिस्तान): 63 मैच, 28 स्टंप

– टी-20 इंटरनेशनल में विकेट के पीछे सर्वाधिक शिकार (कैच+स्टंप) के मामले में भी धोनी सबसे आगे हैं. उन्होंने अब तक 82 शिकार (49+33) किए हैं. कामरान अकमल (60 शिकार) दूसरे और मो. शहजाद (54 शिकार) तीसरे नंबर पर हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button