धोनी की कप्तानी में कानपुर में हर बार जीते, कल SA के खिलाफ 5 प्लेयर्स पर रहेगी नजर

kanpur3तहलका एक्सप्रेस
कानपुर (यूपी)।  भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को कानपुर में खेला जाएगा। मैच सुबह 9 बजे से होगा। टी20 सीरीज में 0-2 से मिली हार को भुलाते हुए टीम इंडिया हर हाल में वापसी करना चाहती है। कानपुर में टीम इंडिया के सपोर्ट में सबसे बड़ी बात यही है कि धोनी की कप्तानी में खेले गए पांचों मैच (3 वनडे और 2 टेस्ट) में भारतीय टीम को जीत मिली है। साउथ अफ्रीका ने इस मैदान पर एक भी मैच नहीं खेला है। बता दें कि टीम इंडिया ने यहां 12 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 9 में जीत मिली है। बीते दो दशक की बात करें तो टीम इंडिया ने यहां 8 में से 7 मैच जीते हैं।
मैच में टीम इंडिया के इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
>रोहित शर्मा
>महेंद्र सिंह धोनी
>विराट कोहली
>आर अश्विन
>भुवनेश्वर कुमार
स्पिनर्स को ज्यादा सपोर्ट करेगी पिच
टीम इंडिया की बैटिंग तो काफी मजबूत है, लेकिन बॉलिंग को लेकर चिंताएं हैं। हालांकि, भारतीय टीम स्पिनर्स के दम पर साउथ अफ्रीका को हराने की कोशिश करेगी। पिच क्यूरेटर शिव कुमार के मुताबिक, शुरू के 10 ओवर दोनो टीमों के लिए काफी अहम साबित होंगे। सुबह की नमी का फायदा फास्ट बॉलर्स को मिलेगा मगर मैच के आगे बढ़ने के साथ पिच स्पिनर को मदद करने लगेगी। धोनी ने मैच से पहले शनिवार को ग्रीनपार्क की पिच का जायजा लिया और क्यूरेटर से बात भी की। कप्तान धोनी पिच के मिजाज को देखते हुए तीसरे स्पिनर के तौर पर अमित मिश्रा को टीम में जगह दे सकते हैं। बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दो साल पहले यहां खेले गए एक वनडे मैच को जीतने के बाद धोनी ने क्यूरेटर को स्पिन फ्रेंडली पिच बनाने के लिए थैंक्स कहा था। उसे इनाम भी दिया था।
अबतक नहीं बन सका है 300 रन
बैट्समैन के लिए फायदेमंद माने जाने वाली ग्रीनपार्क में अब तक खेले गए 13 वनडे मुकाबलों में कोई भी टीम 300 रन का स्कोर नहीं बना पाई है। हाइएस्ट स्कोर है – 294/6, जो टीम इंडिया ने 11 नवंबर, 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था।
टीम इंडिया की मजबूती
>रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम इंडिया के मजबूत ओपनर बैट्समैन हैं। दोनों के ऊपर ही बड़े स्कोर खड़े करने की अहम जिम्मेदारी है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ शिखर धवन अब तक कुछ खास नहीं कर सके हैं, लेकिन ग्रीन पार्क उनके लिए लकी रहा है। उन्होंने 27 नवंबर, 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 95 बॉल्स में 119 रनों की पारी खेली थी। यह मैच टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता था।
>रोहित शर्मा ने भी धर्मशाला में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मुकाबले में सेन्चुरी लगाकर अपनी फाॅर्म साबित की थी।
>मिडल ऑर्डर में विराट कोहली और सुरेश रैना के अलावा कप्तान धोनी टीम के स्कोरबोर्ड को तेजी से बढ़ाने का दम रखते हैं। विराट का बैट टी 20 सीरीज में खामोश रहा है।
>फास्ट बॉलिंग भुवनेश्वर कुमार और मोहित शर्मा पर डिपेंड रहेगा, वहीं स्पिन की जिम्मेदारी आर. अश्विन और प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने पर अमित मिश्रा पर रहेगी।
साउथ अफ्रीका की मजबूती
जे पी डुमिनी और ए बी डिविलियर्स टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी मुसीबत हैं। डुमिनी ने तो धर्मशाला में खेले गए पहले टी20 मैच में भारत के मुंह से जीत छीन ली थी। बॉलिंग में मोर्कल और स्पिनर इमरान ताहिर से भी सावधान रहना होगा। वहीं, पेसर क्रिस मोरिस भी इंडियन बैट्समैन को परेशान करने का पूरा दम रखते हैं।
अटैकिंग मूड में खेलेंगे : धोनी
टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अटैकिंग मूड में खेलना चाहते हैं। मैच से एक दिन पहले प्रेस कान्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि अगर टीम इंडिया को वनडे सीरीज जीतनी है तो अटैकिंग क्रिकेट खेलना होगा।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button