नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी देश की सियासत में कर रहे हैं बड़ी चुनौतियों का सामना

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने देश की राजनीति में ऐसी लकीर खींची है, जिसमें केंद्र से लेकर देश के तमाम राज्यों में बीजेपी का कब्जा है और कांग्रेस के पास गिने चुने राज्य बचे हैं. ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने देश की सियासत में अपनी जगह बनाने की बड़ी चुनौती है.

यही वजह है कि कोरोना संकट के बादल छटते ही राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया है. राहुल सड़क पर उतरकर संघर्ष के जरिए विपक्ष के नेता के तौर पर खुद को स्थापित करने की कवायद में जुट गए हैं.

दरअसल, देश की राजनीति की हवा जिस तरह बह रही है ऐसे में माना जा रहा है कि राहुल गांधी सिर्फ सड़क पर उतरकर संघर्ष के जरिए खुद के साथ-साथ पार्टी को भी मजबूत कर सकते हैं. ऐसे में किसान वोटबैंक एक ऐसा सेफ पॉकेट है, जिसके जरिए अब राहुल गांधी ने पीएम मोदी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ राहुल सड़क पर उतर गए हैं और मोदी सरकार को उद्योगपतियों की सरकार और कॉरपोरेट सेक्टर का हितैषी बताते रहे हैं.

नए विवादित कृषि कानून (Farm Laws) को लेकर पंजाब समेत कई जगह किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए पंजाब पहुंचे. राहुल गांधी ने पंजाब के किसानों से वादा किया है कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने के बाद कृषि क्षेत्र से जुड़े इन तीनों कानून को हटा दिया जाएगा. राहुल गांधी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य, खाद्य खरीद और थोक बाजारों को देश के तीन स्तम्भ बताते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस व्यवस्था को ध्वस्त करना चाहते हैं.”

शहीद ऊधम सिंह की जन्मभूमि जिला संगरूर और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के गृह जिला पटियाला से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखे हमले किए। राहुल गांधी ने कहा मोदी की देश विरोधी नीतियों के कारण भारत कमजोर हुआ है। इसी कारण चीन ने हमारे सैनिकों को मारने का दुस्साहस किया। आज चीन हमें आंखें दिखा रहा है। नए कृषि सुधार कानून देश विरोधी कदम की ताजा मिसाल हैैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button