नवजात शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक हैं हल्दी का सेवन

स्वास्थ्य के लिए हल्दी का दूध बेहद ही फायदेमंद होता है, खासकर कि बदलते मौसम में ये  रक्षा कवच के रूप में काम करता है। हल्दी अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है, और दूध, कैल्शि‍यम का स्त्रोत होने के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान हैं। लेकिन जब इन दोनों के गुणों को मिला दिया जाए, तो यह मेल आपके लिए और भी बेहतर साबित होता है।पढ़िए इसके फायदे-

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए
हल्दी को चाय या अन्य पेय में मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए. प्रतिदिन हल्दी को खाना में शामिल करने के अलावा पीने का भी हिस्सा बनाया जाना चाहिए.

माहवारी की समस्या के लिए
माहवारी के किसी भी समस्या में हल्दी का जरूर सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में होनेवाले दर्द और मूड को फायदा मिलता है. वेजिना संक्रमण से हल्दी सुरक्षा प्रदान करती है.

हार्मोन के लिए
बढ़ती उम्र के साथ लड़कियों के हार्मोन बिगड़ने और शरीर में गैर जरूरी बदलाव की शिकायत हो रही है. हल्दी का इस्तेमाल कर महिलाओं को होनेवाली अंदरूनी समस्या से छुटकारा मिल सकता है. वेजिना में अच्छे बैक्टिरिया की मात्रा बढ़ने और कैंडिडा की मात्रा घटने से संक्रमण होता है.

कमर दर्द और अन्य मुसीबत
कमर दर्द के अलावा अक्सर महिलाएं जोड़ में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी की शिकायत करती हैं. अगर हल्दी का पैक बनाकर प्रभावित जगह पर लगाया जाए तो आराम मिलेगा.

दूध पिलानेवाली महिलाओं के लिए
दूध पिलाने वाली महिलाओं को अक्सर सूजन, जकड़ या कम दूध आने की शिकायत होती है. मगर हल्दी का दूध पीकर या पकवान में हल्दी शामिल कर समस्या को ठीक किया जा सकता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button