नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ हो सकते हैं पाकिस्तान के अगले पीएम

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ देश के अगले पीएम हो सकते हैं। नवाज पनामागेट मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी साबित होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। नवाज की कुर्सी जाने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि पंजाब प्रांत के सीएम शहबाज पाकिस्तान के पीएम बन सकते हैं। जियो न्यूज के अनुसार सत्तारूढ़ पीएमएल-एन की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया।

शुक्रवार सुबह से ही पीएम की रेस में सबसे प्रमुखता से शहबाज शरीफ का नाम प्रमुखता लिया जा रहा था। शहबाज इस समय पंजाब प्रांत के सीएम हैं। यह प्रांत शरीफ परिवार का गढ़ माना जाता है। पीएम बनने के लिए शहबाज को सीएम पद से इस्तीफा देना होगा और उन्हें नैशनल असेंबली के लिए चुना जाना होगा। शहबाज को अपने बड़े भाई नवाज की तुलना में ज्यादा तेज-तर्रार समझा जाता है। हालांकि शहबाज के पास नवाज जैसी चमत्कारिक अपील नहीं है। खबरों के मुताबिक हमाज शहबाज शरीफ या राणा सनाउल्लाह शहबाज की जगह पंजाब के सीएम बन सकते हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक फैसले में पनामागेट मामले में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को दोषी करार दिया।देश की सर्वोच्च अदालत के इस फैसले के बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। पाक की शीर्ष अदालत ने शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ मामले दर्ज करने के भी आदेश दिए हैं।

प्रधानमंत्री के तौर पर नवाज का यह तीसरा कार्यकाल था। तीनों बार वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के कोर्टरूम संख्या 1 में पांच-सदस्यों की खंडपीठ ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया। पांचों जजों ने सर्वसम्मति से नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य करार दिया।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button