नासिक नोट प्रेस में स्याही खत्म, नहीं हो पा रही 500 रुपये के नोटों की छपाई

नासिक। देश को कैश संकट से उबारने के लिए आरबीआई बड़ी तादाद में 200 और 500 रुपये के नोटों की छपाई करवा रही है. लेकिननासिक नोट प्रेस में स्याही खत्म हो जाने के कारण नोटों की छपाई में रुकावट आ गई है.

छापाखाना कामगार परिसंघ के अध्यक्ष जगदीश गोडसे का कहना है कि, “नोटों को छापने के लिए जिस स्याही का इस्तेमाल होता है उसे आयात किया जाता है. ये स्याही वर्तमान समय में उपलब्ध नहीं है. इसके कारण 200 रुपये और 500 रुपये के नोटों की छपाई रुक गई है.”

गोडसे ने आगे कहा कि देश में कैश की कमी का कारण स्याही ख़त्म होना भी हो सकता है. हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि नोटों की छपाई कब से बंद है.

बता दें कि यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब सरकार ने एक दिन पहले ही 500 रुपये के नोटों की छपाई को पांच गुना बढाने का आदेश दिया है. ताकि अगले महीने 75 हजार करोड़ रुपये के नये नोटों की आपूर्ति की जा सके.

नवंबर से नहीं छपा था 500 का नोट

नासिक की नोट प्रेस में पिछले नवंबर से 500 रुपये का नोट नहीं छपा. जबकि प्रेस में अप्रैल से 200, 100 और 50 रुपये के नोटों की प्रिंटिंग में 44 प्रतिशत की कमी हुई है.

मीडिया रिपोर्ट्स की के अनुसार, प्रेस ने नोटों की छपाई 2017-18 का टारगेट पूरा होने के कारण रोक दी थी. नासिक प्रिंटिंग प्रेस को आरबीआई ने 18 मिलियन नोट छापने का टारगेट दिया था.

इसी तरह 20 और 100 रुपये के नोटों की भी छपाई 1 अप्रैल को रोक दी गई थी. इसके पीछे कारण नए नोटों की डिज़ाइन का बताया जा रहा है.

जहां तक 200 रुपये के नोट की बात है तो आरबीआई ने मध्य प्रदेश स्थित नोट प्रेस देवास को इसकी प्रिंटिंग का आदेश दिया, जिसके बाद नासिक में 200 के नोट की प्रिंटिंग रोक दी गई.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button