नियमित रूप से हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने से आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता हैं ये बुरा प्रभाव

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का संक्रमण विश्वभर के देशों में तेजी से फैल रहा है। भारत में भी हर दिन कोरोना से संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना की दवा और वैक्सीन को लेकर भारत समेत विभिन्न देशों में रिसर्च हो रहे हैं, लेकिन अबतक इसके इलाज को लेकर बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई है।

डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ इससे बचाव के लिए साफ-सफाई और हाइजीन मेंटेन रखने की सलाह दे रहे हैं। खासकर हाथों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है।उन्होंने बताया कि उसके ज्यादा इस्तेमाल से दूसरे वायरस और बैक्टीरिया मजबूत हो रहे हैं.

ब्रिटिश वैज्ञानिक एंड्रूय कैंप ने कहा कि अल्कोहल युक्त हैंड जेल का ज्यादा इस्तेमाल बैक्टीरिया और वायरस को हाथों पर टिके रहने का मौका देता है. जिससे बैक्टीरिया और वायरस रोधी दवाओं का असर नहीं होता. उन्होंने सावधान किया कि अगर ऐसा होता है तो ‘अरमाजेडोन की स्थिति’ पैदा हो सकती है. उन्होंने सलाह दी कि फोकस हाथ धोने पर होना चाहिए. यही सबसे अच्छा तरीका है जिससे बैक्टीरिया और वायरस आपके हाथों से दूर होगा.

उन्होंने कहा, “हैंड जेल अंतिम विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए. अगर पानी या साबुन मौजूद नहीं है तो इसका इस्तेमाल बहुत सीमित और अस्थायी तौर पर किया जा सकता है. हालांकि अभी इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि अल्कोहल जेल कोविड-19 का खात्मा करता है. “

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button