नेपाल में नए प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया आरंभ

koiralaकाठमांडो। नेपाल के मौजूदा प्रधानमंत्री सुशील कोइराला के इस कथन के साथ शुक्रवार को नए संविधान के तहत अगले प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया आरंभ हो गई कि वह राष्ट्रपति से इसकी प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहेंगे।

संसद के शीतकालीन सत्र के खत्म होने के साथ ही प्रधानमंत्री कोइराला ने कहा कि वह राष्ट्रपति रामबरन यादव से यह कहने के लिए राष्ट्रपति भवन जाएंगे कि नए प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया आरंभ की जाए। फरवरी, 2014 में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने वाले 76 वर्षीय कोइराला ने कहा, ‘मेरी सार्वजनिक प्रतिबद्धता और संविधान के प्रावधानों के अनुसार मैं माननीय राष्ट्रपति से कहूंगा कि वह नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए संवैधानिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।’ नेपाली कांग्रेस के दिग्गज नेता कोइराला ने नए संविधान की सराहना करते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक दस्तावेज ने लोगों के दशकों पुराने उस सपने को पूरा किया है कि नेपाल में उनके प्रतिनिधियों द्वारा तैयार संविधान हो।

संविधान के तहत यह आवश्यक है कि संविधान को लागू किए जाने के बाद सदन का पहला सत्र आरंभ होने के सात दिनों के भीतर संसद नए प्रधानमंत्री का चुनाव करे। कोइराला ने अपने इस्तीफे का ऐलान नहीं किया है, लेकिन नए प्रधानमंत्री के निर्वाचन के बाद संवैधानिक प्रावधान के तहत उनका पद स्वत: रिक्त हो जाएगा।

नेपाल में सत्तारूढ़ दलों नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के बीच यह सहमति है कि संविधान के लागू होने के बाद कोइराला पद छोड़ देंगे और दूसरी सबसे बड़ी पार्टी सीपीएन-यूएमएल के प्रमुख केपी ओली नए प्रधानमंत्री का पदभार संभालेंगे। प्रधानमंत्री कोइराला ने नए संविधान का विरोध कर रही पार्टियों से अपने प्रदर्शन और नाकेबंदी को खत्म करने का आह्वान किया है क्योंकि सरकार और प्रदर्शनकारियों के बीच बातचीत चल रही है।

सरकार ने वन मंत्री महेश आचार्य के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया है और प्रदर्शनकारी मधेसी समूहों के साथ अनौपचारिक बातचीत शुरू हो चुकी है। आंदोलनकारी मधेसी फ्रंट का दावा है कि संविधान मधेसियों एवं थारू समुदायों के लिए पर्याप्त अधिकार और प्रतिनिधित्व की गारंटी नहीं देता है। बीते एक महीने के दौरान हिंसक प्रदर्शनों में कम से कम 40 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button