नॉर्थ कोरिया का H बम है इतना पावरफुल, पल भर में मर जाएंगे लाखों

सोल। उत्तर कोरिया ने रविवार (3 सितंबर) को कहा कि उसने अपने छठे परमाणु परीक्षण में हाइड्रोजन बम विस्फोट किया. इसकी वजह से आये भूकंप के झटके को आधार बनाया जाये तो यह अब तक का सबसे शक्तिशाली धमाका प्रतीत हो रहा है. दक्षिण कोरिया की मौसम एजेंसी ने अनुमान लगाया कि इस परमाणु परीक्षण से निकली ऊर्जा 50 से 60 किलोटन के बीच थी या उत्तर कोरिया द्वारा सितंबर 2016 में किये गये पांचवें परमाणु परीक्षण से पांच से छह गुना ज्यादा शक्तिशाली था. यह उत्तर कोरिया द्वारा ऐसी परमाणु मिसाइल क्षमता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे वह अमेरिका में कहीं भी हमला करने में सक्षम हो.

उत्तर कोरियाई टेलीविजन पर एक समाचार वाचक ने इस परीक्षण को ‘‘पूरी तरह सफल’’ करार दिया और कहा ‘‘दो स्तरीय तापनाभकीय हथियार’’ में ‘‘अभूतपूर्व’’ क्षमता है. इससे पहले प्योंगयांग ने दावा किया कि उसके नेता ने नयी अंतरप्रायद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल पर लोड किये जाने के लिये बनाये गये हाइड्रोजन बम का निरीक्षण किया.

सोल की मौसम एजेंसी और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टॉफ ने कहा कि 5.7 तीव्रता का एक कृत्रिम भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:29 बजे उत्तरी हैमग्योंग प्रांत के किलजू में महसूस किया गया. उत्तर कोरिया ने पूर्व में भी अपने परमाणु परीक्षण यहीं किये थे. सोल के अधिकारियों ने भूकंप के 5.6 तीव्रता के अपने पहले अनुमान को संशोधित किया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने पहले भूकंप को 6.3 तीव्रता का धमाका बताया था. अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से इस पर फौरत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी है. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के दफ्तर ने कहा कि वह राष्ट्रपति मून जाई-इन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक करेगी.

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण के बाद भूकंप के झटके
उत्तर कोरिया द्वारा रविवार (3 सितंबर) को छठा परमाणु परीक्षण किए जाने के बाद रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस कदम को अमेरिका और उनके संबद्ध देश उकसावे वाले कृत्य के तौर पर देख रहे हैं. दक्षिण कोरिया की सेना ने उत्तर कोरिया द्वारा छठा परमाणु परीक्षण किए जाने का अंदेशा जताया है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) की ओर से जारी भूकंपीय आंकड़ों से पता चलता है कि धमाके की वजह से देश के पूर्वोत्तर हिस्से में झटके महसूस किए गए. यह स्थान पुंगे-री परमाणु स्थल से दूर नहीं है.

कोरिया के मौसम विभाग ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी और बताया कि भूकंपीय धारा दोपहर 12.36 बजे दर्ज की गई. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यदि शुरुआती आंकड़ां सही है तो उत्तर कोरिया ने अब तक के सबसे शक्तिशाली हथियार का परीक्षण किया है. जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने टेलीविजन के लाइव प्रसारण के दौरान कहा, “जापान के मौसम विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा के विश्लेषण के बाद जापान सरकार इस नतीजे पर पहुंचा है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है.”

दक्षिण कोरिया और जापान परमाणु परीक्षण से संबंधित जानकारियों को इकट्ठा और उनका विश्लेषण कर रहे हैं. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का कहना है कि इस तरह की हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. सीएनएन ने आबे के हवाले से बताया, “यदि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है तो हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते और इसका पुरजोर विरोध करते हैं.”

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ का कहना है कि दक्षिण कोरिया के जवानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने भूकंप के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की बैठक बुलाई. उत्तर कोरिया ने 2006 के बाद से अब तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button