नोट बंदी: रिजर्वेशन की आड़ में ‘नोट खपाने’ का खेल, एजेंसियां अलर्ट

railway-reservationनई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के नोट पर बैन के बाद कुछ लोगों ने ब्लैकमनी को वाइट करने का नायाब तरीका ढूंढ लिया है। सरकार से मिली छूट का फायदा उठाते हुए लोग रेलवे और हवाई यात्राओं की अडवांस बुंकिंग में लाखों रुपए के 500 और 1000 के खपा रहे हैं। आम दिनों के मुकाबले कई गुना हुई बुकिंग की खबर आने के बाद रेलवे और अन्य सरकारी एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विजिलेंस ने इस बारे में सरकार को सतर्क कर दिया है।

कैसे चल रहा था खेल
सरकार ने आम लोगों को परेशानी से बचाने के लिए अस्पताल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों और कुछ अन्य सरकारी जगहों पर पुराने नोटों को 72 घंटों के लिए चलन में रखने का फैसला किया। इसका फायदा उठाकर कुछ लोग लाखों रुपए के रेलवे और हवाई टिकटों की अडवांस बुकिंग कराने लगे। यहां तक कि वेटिंग में भी ये टिकट बुक कराए गए। मकसद यह था कि बाद में इन्हें कैंसल कराके कुछ नाममात्र के नुकसान पर बाकी रकम मिल जाएगी और नोटों से भी छुटकारा मिल जाएगा। अगर ये लोग इतनी रकम बैंक में जमा कराने जाते तो न केवल उन्हें हिसाब देना पड़ता बल्कि पेनल्टी भी लग सकती थी।

रेलवे ने किया इंतजाम
ब्लैक मनी को वाइट करने की इस तिकड़म की खबर जब मीडिया में आई तो रेलवे ने 5000 से ज्यादा के टिकट पर पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया। इससे अगर कोई लाखों के टिकट बुक कराता है तो उसकी जानकारी भी टैक्स एजेंसियों को रहेगी और वे उस अकाउंट पर नजर रख सकेंगे। बता दें कि बुधवार को महाराष्ट्र के जलगांव और खमगांव रेलवे स्टेशनों से खबर आई थी कि लाखों रुपये की टिकट बुकिंग कराई जा रही है। एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि कई सारे यात्रियों ने नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम तक राजधानी का टिकट 1.75 लाख में बुक कराया। इतनी बड़ी बुकिंग आम दिनों से नहीं होती।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button