पद्मावत: रिलीज से पहले ही करणी सेना ने शुरू की तोड़फोड़, मुजफ्फरपुर के बाद अहमदाबाद में बवाल

नई दिल्ली। पद्मावत अभी रिलीज भी नहीं हुई है, लेकिन करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ शुरू कर दी है. गुरुवार को बिहार के मुजफ्फरपुर के एक सिनेमाहॉल में कार्यकर्ताओं ने उत्पात मचाया. अहमदाबाद में भी करणी हाईवे पर आगजनी की गई.

करणी सेना पद्मावत के विरोध पर उतारू है. मुजफ्फरपुर में कार्यकर्ताओं ने पोस्टर को फाड़ा और सिनेमा हॉल में घुसकर फिल्म के विरोध में नारेबाजी की. वीडियो में कार्यकर्ता नारे लगाते दिख रहे हैं ‘पद्मावती फिल्म बैन करो’.

गुजरात में भी बवाल

गुजरात के अहमदाबाद में राजपूत समाज की ओर से हाईवे जाम करने की खबरें हैं. सड़क पर जाम के दौरान तोड़-फोड़ और आगजनी भी की गई है. इससे पहले राजस्थान के कई इलाकों में भी सड़क पर जाम लगाकर पद्मावत का विरोध किया गया. कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में एक स्कूल में पद्मावत के गाने घूमर को बजाने पर करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की थी.

बता दें कि गुरुवार को चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया की बेंच ने पद्मावत पर चार राज्यों के बैन को असंवैधानिक करार देते हुए कहा, क़ानून व्यवस्था बनाना राज्यों की जिम्मेदारी है. यह राज्यों का संवैधानिक दायित्व है. फिल्म पर बैन लगाना, संविधान की आर्टिकल 21 के तहत लोगों को जीवन जीने और स्वतंत्रता के अधिकार का हनन है. बेंच ने राज्यों के नोटिफिकेशन को गलत बताया.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, इस नोटिफिकेशन से आर्टिकल 21 के तहत मिलने वाले अधिकारों का हनन होता है. राज्यों की यह भी जिम्मेदारी है कि फिल्म देखने जाने वाले लोगों को सुरक्षित माहौल मिले. इससे पहले अटार्नी जनरल ने राज्यों का पक्ष रखने के लिए सोमवार का वक्त मांगा. लेकिन कोर्ट ने पहले ही फैसला दे दिया.

#पद्मावत पर साल्वे ने पेश की दलील

इससे पहले निर्माताओं का पक्ष रखते हुए साल्वे ने कहा, राज्यों का पाबंदी लगाना सिनेमैटोग्राफी एक्ट के तहत संघीय ढांचे को तबाह करना है. राज्यों को इस तरह का कोई हक नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि लॉ एंड आर्डर की आड़ में राजनीतिक नफा नुकसान का खेल हो रहा है. बता दें कि वायकॉम 18 ने याचिका दायर कर चार राज्यों के बैन का विरोध किया था. उम्मीद है कि प्रतिबंध लगाने वाले चार राज्य सोमवार को अपना पक्ष रखें.

#24 जनवरी को रिलीज होगी फिल्म

पद्मावत के निर्माता देशभर के सिनेमाघरों में 24 जनवरी को इसका पेड प्रीव्यू रखेंगे. ‘पद्मावत’ के डिस्ट्रीब्यूटर्स 24 जनवरी की रात 9.30 बजे स्क्रीन होने वाले शोज का भुगतान करके उसकी जगह ‘पद्मावत’ को स्क्रीन करेंगे. फिल्म एक्सपर्ट की राय में ऐसा करने से ‘पद्मावत’ के मेकर्स को फिल्म को लेकर चल रही अफवाह को गलत साबित करने का मौका मिलेगा. साथ ही, फिल्म देखने के बाद लोगों की पॉजिटिव रिस्पोंस फिल्म के लिए फायदेमंद होगा.

देश के चार राज्यों ने लगाया था बैन फिल्म

मंगलवार को हरियाणा सरकार ने फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने का फैसला लिया था. रणवीर, दीपिका, शाहिद कपूर स्टारर इस फिल्म के प्रदर्शन पर हरियाणा से पहले राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश की सरकारों ने भी बैन लगा दिया था. मध्य प्रदेश सरकार ने कोर्ट के आदेश के बाद कहा है कि राज्य में जब तक पद्मावती बैन रहेगी, तब तक कि सरकार फैसले की समीक्षा नहीं कर लेती.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button