पाकिस्तान के क्रिकेटर्स को मिलती है बेहद कम सैलरी, डिटेल जानकर आप हो जाएंगे हैरान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने सीनियर मेंस टीम के 2020-21 सीजन के लिए कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट की घोषणा की है जिसमें खिलाड़ियों को 3 श्रेणियों में रखा गया है. कैटेगरी ए, बी और सी. पीसीबी ने इन तीन कैटेगरी के अलावा इस बार एक नई कैटेगरी भी शामिल की है, इमर्जिंग प्लेयर्स कैटेगरी.  इस श्रेणी में उन तीन युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने दमदार प्रदर्शन से हर किसी को इम्प्रेस किया है.

ए कैटेगरी में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सिर्फ 3 खिलाड़ियों को जगह दी है, वहीं बी-कैटेगरी में 9 और सी-कैटेगरी में 6 खिलाड़ियो को शामिल किया गया है. हालांकि इन सभी  कैटेगरी में किस खिलाड़ी को फीस के रूप में कितनी रकम मिलेगी इसका खुलासा इस घोषणा में नहीं किया गया है, लेकिन खबरों की मानें तो पाकिस्तान और टीम इंडिया के सेंट्रेल कॉन्ट्रैक्ट की तुलना की जाए तो भारत और पाकिस्तान के तीनों कैटेगरी के क्रिकेटर्स को मिलने वाली फीस में जमीन-आसमान का फर्क है. कहा जा रहा है टीम इंडिया के सी ग्रेड के क्रिकेटर्स को जितनी सैलरी मिलती है, उसके मुकाबले में पाकिस्तान के पूरे सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की फीस मिला दी जाए तो भी उससे कम ही होगी.

चलिए आपको बताते हैं भारत और पाकिस्तान के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में कितना अंतर है. जहां बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में खिलाड़ियों को चार ग्रेड में रखा गया हैं, ए प्लस, ए, बी और ग्रेड सी. टीम इंडिया में A+ कैटेगरी में तीन खिलाड़ी शामिल हैं जिन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये की फीस मिलती है. A ग्रेड वालों को 5 करोड़, B ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ और आखिर में C ग्रेड के क्रिकेटर्स को 1 करोड़ रुपये की फीस दी जाती है.

अब बात करते हैं पाकिस्तान में A कैटेगरी के खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें सालाना 1,100,000 रुपये मिलते हैं जो भारत के 5,13,022 रुपये के बराबर हैं. बी कैटेगरी के खिलाड़ियों को 7,50,000 और सी कैटेगरी के खिलाड़ियों को 5,50,000 रुपये मिलते हैं, जो टीम इंडिया के सी कैटेगरी के खिलाड़ी की फीस से भी कम है.

वहीं अगर हम बात करें पाकिस्तान टीम के कितने खिलाड़ी किस श्रेणी में रखे गए हैं तो आपको बता दें कि ए कैटेगरी में तीन क्रिकेटर, बी में 9 और सी में 6 खिलाड़ी हैं, इस तरह देखा जाए तो कॉन्ट्रैक्ट की पूरी रकम भी अगर मिला दें तो पाकिस्तान टीम के  कैटेगरी ए में कुल 1,539,066 भारतीय रुपये, बी में 3,14,8092 भारतीय रुपये और सी में 1,539,066 भारतीय रुपये दिए जाते हैं. सभी को मिलाकर 6,226,224 भारतीय रुपये में पाकिस्तानी टीम की कॉन्ट्रैक्ट की पूरी रकम होती है, जबकि पाकिस्तान के मुकाबले में भारत में सी कैटेगरी के खिलाड़ियों को भी 1 करोड़ रुपये की फीस मिलती हैं, जो कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस से कहीं ज्यादा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button