पाकिस्तान के विदेश मंत्री बोले- मुसलमान हैं सलमान, इसलिए मिली इतनी कड़ी सजा

नई दिल्ली। जोधपुर की एक अदालत द्वारा 1998 में काले हिरन के शिकार मामले में गुरुवार को सलमान खान को दोषी ठहराए जाने के बाद अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. इसी बीच, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सलमान की सजा पर बेतुका बयान दिया है. सलमान की सजा प्रतिक्रिया देते उन्होंने कहा कि सलमान खान को अल्पसंख्यक होने के कारण सजा दी गई है. इतना ही नहीं, आसिफ ने दावा किया कि अगर सलमान का संबंध सत्तारूढ़ पार्टी से होता तो उसे कम सजा मिलती.

इससे पहले, दशकों से बॉलीवुड में ‘बैड ब्वॉय’ के नाम से पहचाने जाने वाले सलमान खान को 20 वर्ष पहले काले हिरण के शिकार मामले में आज जोधपुर की जेल में भेज दिया गया. वह काले हिरण का शिकार करने से लेकर मुंबई में फुटपाथ पर सो रहे व्यक्ति को कुचलने के मामले में पांचवीं बार जेल गए हैं.

बॉलीवुड के सफल कलाकारों में शुमार सलमान पर वर्तमान में फिल्म निर्माताओं के करीब 600 करोड़ रुपये लगे हुए हैं. विवादास्पद निजी जिंदगी में भाई की पहचान रखने वाले सलमान के साथ अच्छा और बुरा दोनों चरित्र जुड़ा रहा है. सलमान ने 1998 में जोधपुर के नजदीक एक जंगल में विलुप्तप्राय दो काले हिरणों को मार डाला था. अपने विवादास्पद बयानों को लेकर अकसर चर्चा में रहने वाले अभिनेता शायद ही कभी कठिनाइयों से बाहर रहे हों.

 

वर्तमान में काले हिरणों के शिकार के अलावा चिंकारा और काले हिरणों के शिकार के दो अन्य मामले भी उन पर अलग-अलग स्थानों पर चल रहे हैं. चौथा मामला आर्म्स एक्ट का है. इस एक मामले को छोड़कर अन्य तीनों मामलों में उन्हें बरी कर दिया गया है और अपील लंबित हैं. बांद्रा में 28 सितम्बर 2002 को हिट एंड रन मामले में सलमान कुछ समय मुंबई की जेल में बिता चुके हैं. उस समय उनकी टोयोटा लैंड क्रूजर ने बांद्रा में हिल रोड के पास अमेरिकन बेकरी के पास फुटपाथ पर सो रहे कुछ लोगों को कथित तौर पर कुचल दिया था जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य जख्मी हो गए थे.

मामला 2002 से 2015 तक चला जब निचली अदालत ने छह मई को उन्हें दोषी पाते हुए पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई थी. इसके बाद जुलाई में बंबई उच्च न्यायालय में सुनवाई हुई. दस दिसम्बर को अदालत ने उन्हें बरी कर दिया जिसके खिलाफ महाराष्ट्र सरकार अपील कर रही है.

एक तरफ जहां सलमान के खिलाफ अदालतों में मामले बढ़ते जा रहे थे वहीं वह विवादों में भी घिरते जा रहे थे. वर्ष 2002 में उनकी पूर्व गर्लफ्रेंड ऐश्वर्या राय ने उन पर उत्पीड़न के आरोप लगाए थे और उसी वर्ष मार्च में दोनों अलग हो गए. ऐश्वर्या ने आरोप लगाए कि अलग होने के बावजूद सलमान लगातार उन्हें फोन करते थे और शराब पीकर उनके दरवाजे को जोर-जोर से पीटते थे. उन्होंने उन पर ‘‘शारीरिक, मौखिक और भावनात्मक’’ दुर्व्यवहार करने के आरोप लगाए.

हमेशा कठिनाइयों से घिरे रहने वाले अभिनेता की तब जोरदार आलोचना हुई थी जब उन्होंने एक पाकिस्तानी चैनल को दिए साक्षात्कार में दावा किया कि 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले को इसलिए बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया कि इसमें ‘‘कुलीन लोगों’’ को निशाना बनाया गया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button