पाक की तरह ‘मोदी फोबिया’ पैदा कर रहे हैं शिवसेना और लेखकः ऑर्गनाइजर

RSS2तहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। आरएसएस ने मुंबई में शिवसेना के हालिया विरोध की घटनाओं, भारत में अल्पसंख्यकों को लेकर पाकिस्तान की ओर से जताई गई चिंता तथा लेखकों के सम्मान वापस करने को एक ही खांचे में रखते हुए कहा कि वे सब मोदी फोबिया पैदा करने और अपनी संबद्ध जगहों को सुरक्षित रखने के लिए विरोध कर रहे हैं।

आरएसएस से संबद्ध साप्ताहिक ‘ऑर्गनाइजर’ ने कहा कि लेखकों एवं पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे विरोधों के स्वरूप का साझा लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरूद्ध फोबिया पैदा करना है।

इसके संपादकीय में कहा गया, ‘हम देश भर में विभिन्न विरोध देख रहे हैं जिसमें मोदी नीत एनडीए सरकार की धार्मिक सहिष्णुता तथा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर उसके पिछले रिकॉर्ड की आलोचना की जा रही है। मुंबई में बीजेपी की राजनीतिक सहयोगी शिवसेना ने पाकिस्तानी नेता कसूरी की किताब जारी होने के खिलाफ विरोध किया। पाकिस्तान ने भारत में बढ़ती असहिष्णुता तथा अल्पसंख्यक अधिकारों के दर्जे को लेकर चिंता जताई है।’

अखबार में कहा गया, ‘कुछ प्रख्यात साहित्यकारों ने स्वतंत्रता पर हमला और भारत के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने पर हमले को लेकर गुस्सा जताते हुए अपने पुरस्कार वापस कर दिए हैं। ये विरोध अपने विषयों में भिन्न दिखाई दे सकते हैं किन्तु उनकी मंशा समान है। अपना स्थान सुरक्षित रखने के लिए मोदी फोबिया पैदा किया जाए।’

पत्रिका ने दादरी में गोवध के संदेह में मोहम्मद इखलाक की पीट पीटकर हत्या करने के विरोध में पुरस्कार लौटाने की भारतीय लेखकों में चलने वाली बगावत की लहर को निशाने पर लिया है।

आरएसएस प्रकाशन ने इससे भी आगे जाते हुए विरोध करने वाले लेखकों पर वैचारिक असहिष्णुता को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उसने कहा कि ऐसे लोग हिंदुओं के बारे में बात करने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर हिंदूवादी ताकतों का तमगा लगा देते हैं।

इसमें ध्यान दिलाया गया कि कसूरी का शिवसेना द्वारा विरोध किया जाना समझा जा सकता है, क्योंकि उसने पूर्व में भी ऐसा ही किया था और यह मुंबई में नगर निगम चुनाव से प्रेरित है। लेकिन यह परेशान करने वाली बात है प्रख्यात साहित्यकार एवं बुद्धिजीवी भी उसी तरह से प्रयास कर रहे हैं जिस तरह से शिवसेना और पाकिस्तान कर रही है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button