पाक ने 200 से ज्यादा मदरसों के खाते सील किए

paki7इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने 200 से ज्यादा मदरसों के बैंक खातों पर रोक लगा दी है। यह सभी मदरसे रजिस्टर्ड नहीं थे। सरकार ने आतंकवादियों की फंडिंग के नेटवर्क को तोड़ने के मकसद से यह कदम उठाया है। यह पहल ‘नेशनल ऐक्शन प्लान’ का हिस्सा है। इसे पेशावर में एक स्कूल पर हुए हमले के बाद आतंकवाद, उनके कोष प्रबंधक और मदद करने वालों को समाप्त करने के लिए इस साल के शुरु में स्वीकार किया गया था।

स्कूल पर हुए हमले में 150 से ज्यादा लोग माए गए थे, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के निर्देश पर वाणिज्यिक बैकों ने पिछले हफ्ते अपंजीकृत मदरसों के 200 से ज्यादा खातों के लेन देन पर रोक लगा दी। मजहबी मामलों के मंत्रालय द्वारा पेश किए गए नए तंत्र के तहत जबतक मदरसे खुद को पंजीकृत नहीं करा लेते हैं। तब तक सभी बैंकों ने उनके नए खाते खोलना बंद कर दिया है।

आतंरिक मामले मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मदरसों ने नए तंत्र के तहत अपने वित्त स्रोत उजागर करने या पंजीकरण करने से इनकार कर दिया है। यह नई नीति के तहत उनके खातों की निगरानी करने के हमारे काम को मुश्किल बना रहा है, जोकि नेशनल एक्शन प्लान का एक प्रमुख हिस्सा है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एनएपी के तहत करीब 211 संदिग्ध खातों के लेन देन पर रोक लगा दी गई है।

यह खाते मदरसों से संबद्ध व्यक्तियों के हैं। अधिकारी ने कहा कि इन खातों में लगभग 50 लाख रुपये की राशि है। उन्होंने कहा कि आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने 32 अपंजीकृत मदरसों को भी सील किया है, जिनके बारे में समझा जाता है कि वे विदेशों से आर्थिक सहायता ले रहे थे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button