पायलट बोले- राजस्थान में पूर्ण बहुमत हासिल करेंगे

नई दिल्ली। आज मोदी सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत उनकी कैबिनेट के मंत्री और बीजेपी नेता सरकार की उपलब्धियां जनता सामने रखेंगे, वहीं ‘आजतक’ ने भी इस अवसर पर पंचायत बुलाई है.

‘आजतक’ के इस मंच पर केंद्र सरकार के वरिष्ठतम मंत्रियों समेत विपक्ष के कई बड़े नेता शिरकत करेंगे. नई दिल्ली के होटल ताज पैलेस में दिनभर चलने वाली इस पंचायत में मोदी सरकार के मंत्री अपना-अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे.

12वां सेशनः किसमें कितना है दम!

पंचायत आजतक के 12वें सेशन में केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने शिरकत की. सत्र का संचालन करते हुए रोहित सरदाना ने महेश शर्मा के सामने देश के आगे बढ़ने का सवाल रखा है. शर्मा ने कहा कि देश भी आगे बढ़ रहा है और बीजेपी भी आगे बढ़ रही है. आजादी की रोशनी देश के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंच रही है.

इस पर सचिन पायलट ने कहा कि सिर्फ सरकार बना लेना ही उपलब्धि नहीं है. पेट्रोल के दाम 100 रुपये तक पहुंच रही है, लेकिन इसको लेकर सरकार को कोई चिंता नहीं है.

सचिन पायलट ने कहा कि निवेश के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है भयमुक्त और सौहार्दपूर्ण माहौल बने. हमारी योजनाओं को नरेंद्र मोदी सरकार ने अपनाया. चाहे वो जीएसटी हो या आधार. आज देश के संवैधानिक संस्थाओं की जड़ों को कमजोर किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया है. अगर हम जनता के बीच जाएंगे, तो बताएंगे कि कांग्रेस को वोट देने से क्या फायदा होगा. उन्होंने कहा कि अजमेर से आता हूं और मुझे पता है कि वहां स्मार्ट सिटी के नाम पर क्या हो रहा है. आज आरक्षण को खत्म करने की बात हो रही है. पहली बार एससी-एसटी के नाम पर भारत बंद हुआ.

ग्यारवां सत्र मोदी शासन के चार साल

पंचायत आजतक के अहम सत्र मोदी शासन के चार साल में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन राजदीप सरदेसाई ने किया. इस सत्र के दौरान पी चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान नोटबंदी का फैसला लेकर देश की अर्थव्यवस्था को सबसे बड़ा नुकसान पहुंचाने का काम किया है.

चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी  से पहले देश की अर्थव्यवस्था 8 फीसदी से अधिक की रफ्तार के साथ दौड़ रही थी. लेकिन नोटबंदी के दुर्भाग्यपूर्ण फैसले से देश की ग्रोथ 7 फीसदी पर पहुंच गई और कुछ ही दिनों में वह 7 फीसदी के नीचे चली गई. क्या नोटबंदी का फैसला सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार को कम करने के लिए किया था? चिदंबरम ने कहा कि वैश्विक स्तर पर अर्थशास्त्री दावा करते हैं कि नोटबंदी के फैसले से भारतीय अर्थव्यवस्था को सिर्फ नुकसान पहुंचा है.

जलाई 2017 में जीएसटी लागू करने के फैसले पर चिदंबरम ने कहा कि पहली सच्चाई यह है कि जीएसटी पूरी तरह से कांग्रेस सरकार की योजना थी. कांग्रेस सरकार के शासन में लगातार सात साल तक बीजेपी ने इस टैक्स सुधार का विरोध किया. लेकिन बीजेपी सरकार बनने के बाद मोदी सरकार ने इसे खुद की योजना बताते हुए लागू किया. हालांकि इस लागू करने में जिस तरह से इसका स्वरूप बदला गया और आधी-अधूरी तैयारी के साथ लागू किया गया का भी बड़ा नुकसान देश में कारोबार को उठाना पड़ा.

उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन पर सवाल उठाता हुए पी चिदंबरम ने कहा कि केन्द्र सरकार ने जिसे फ्री सिलेंडर और स्टोव दिया वह क्यों दूसरी बार सिलेंडर खरीदने नहीं जाता. क्या उज्ज्वला योजना से फायदा पाने वाले पहला फ्री सिलेंडर खत्म करने के बाद वापस चूल्हे पर खाना पकाने लगता है. चिदंबरम ने पूछा कि यदि उज्ज्वला से करोड़ों परिवारों को फायदा पहुंच रहा है तो क्यों देश में सिलेंडर की बिक्री का आंकड़ा नहीं बढ़ रहा है. चिदंबरम ने कहा कि केन्द्र सरकार इस सवाल पर कोई जवाब नहीं दे रही है.

चिदंबरम ने क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों पर कहा कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में की जा रही बढ़ोत्तरी आम आदमी को महंगाई से जाल में फंसा देगी. केन्द्र सरकार को चाहिए कि जल्द से जल्द पेट्रोल-डीजल पर टैक्स और सेस कम करना चाहिए जिससे आम आदमी को राहत पहुंचे.

दसवां सत्र: दक्षिण के लिए जंग

पंचायत आजतक के नौंवे सेशन “दक्षिण के लिए जंग” में शिरकत हुए बीजेपी नेता मुरलीधर राव ने कहा कि कर्नाटक एक बहुत महत्वपूर्ण राज्य है. कर्नाटक पर कांग्रेस ने शासन किया, हमने कहा कि कर्नाटक को कांग्रेस मुक्त कर दिया और ऐसा हुआ. सरकार का चेहरा बदल गया है. हमारी सीटें बढ़ी हैं. और आप समझ सकते हैं कर्नाटक में कांग्रेस लगातार नीचे जा रही है. कर्नाटक में बीजेपी का भविष्य उज्जवल है.

दक्षिण में बीजेपी की चुनौतियों के सवाल पर मुरलीधर राव ने कहा कि ये सच है कि बीजेपी दक्षिण में कमजोर है. लेकिन स्थितियां अब बदल गई हैं. पूर्व और दक्षिण में बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. अब पार्टी अपनी मजबूती को बढ़ा रही है और राजनीतिक स्थितियां बदल रही हैं.

रजनीकांत और कमल हासन के सवाल पर उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम अपना संगठन विस्तार करेंगे. रजनीकांत के बीजेपी का चेहरा होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे पास राष्ट्रीय स्तर पर चेहरा है और किसी कार्यक्रम में पार्टी के चेहरा पर फैसला नहीं होगा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधु गौड़ याक्षी ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी. हमारा फोकस जनता की भलाई के लिए काम करने पर है.

मुरलीधर राव ने कहा कि कांग्रेस नेता पांच साल की बात कर रहे हैं, लेकिन न तो राहुल गांधी और न ही कोई दूसरा कांग्रेस नेता इस बारे में कुछ कह रहा है. किसी ने 2019 तक कहा तो कोई कुछ और कह रहा है. लेकिन एक बात साफ है कि जो पार्टी 122 सीट से 78 सीट पर आ गई तो साफ है कि जनता ने उन्हें खारिज कर दिया है.

नवां सत्र: कौन कितना फिट

पंचायत आजतक के अहम सत्र में केन्द्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन श्वेता सिंह ने किया. इस सत्र के दौरान केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार की कोशिश सिर्फ ओलंपिक में मेडल संख्या बढ़ाने की नहीं है बल्कि पूरे देश को ज्यादा से ज्यादा फिट रखने की है.

राज्यवर्धन सिंह ने फेक न्यूज के मुद्दे पर कहा कि सोशल मीडिया एक बहुत बड़ी ताकत है और उस ताकत को बचाकर रखने की जरूरत है. राठौड़ ने कहा कि यदि किसी सूचना का सत्यापन नहीं किया जाएगा तो फेक न्यूज का मामला सामने आता रहेगा. इसके लिए सिर्फ सोशल मीडिया ही नहीं बल्कि न्यूजरूम को भी ज्यादा सजग होने की जरूरत है. वहीं राठौड़ ने कहा कि देश की जनता को भी मीडिया की इन खामियों को देखते हुए किसी भी खबर का पहले निजी तौर पर सत्यापन करने की जरूरत है.

राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि 2014 से पहले देश की दूर्दशा हो रही थी. लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में यह तस्वीर बदल चुकी है. सबसे बड़ा फर्क है कि देश में बिचौलिए और दलाल पूरी तरह खत्म हो चुकी है. राठौड़ के मुताबिक जहां पहले सरकारी स्कीमों में धांधली होती थी अब सरकार की जेब से निकला एक-एक पैसा देश की जनता के पास पहुंच रहा है.

राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार देशभर में 8 से 12 साल के बच्चों का टेस्ट करते हुए उनके खेलकूद में जाने के रास्ते को जानने की कोशिश करेंगे. राठौड़ ने कहा कि इस योजना के तहत केन्द्र सरकार देशभर में लगभग 1 करोड़ बच्चों का परीक्षण करते हुए लगभग 20,000 बच्चों को शॉर्टलिस्ट करेंगे और यह तय करेंगे कि कौन से बच्चे किस खेल के लिए ज्यादा अच्चे हो सकते हैं. इसके बाद जिन बच्चों को खेल में भविष्य बनाना है उनके लिए केन्द्र सरकार से स्कॉलरशिप का प्रावधान किया जाएगा.

आठवां सत्रः किसमें कितना है दम!

पंचायत आजतक के आठवें सेशन ‘किसमें कितना है दम’ में आम आदमी पार्टी संजय सिंह, कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह, बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो और सीपीआई नेता अतुल अंजान ने शिरकत की.

सत्र की संचालक श्वेता सिंह के सवाल कौन किसके साथ के सवाल पर आरपीएन सिंह ने कहा कि बीजेपी के साथ आज के समय में 20 से ज्यादा पार्टियां हैं और हमारी लड़ाई एक व्यक्ति से नहीं विचारधारा से है.

कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने जनता से किए एक भी वादे पूरे नहीं किए. युवाओं को नौकरी नहीं मिली, किसानों की हालत खराब है. बेरोजगारों से कहा जा रहा है कि पकौड़ा बेचो. पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की बात की थी, लेकिन इस सरकार में सबसे ज्यादा सीजफायर घटनाएं हुई हैं.

बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो ने कहा कि हमारी सरकार की नीति साफ है. हमने हजारों लोगों को रोजगार दिया है. कृषि उत्पादन बढ़ा है.

अतुल अंजान ने कहा कि टीडीपी एनडीए से निकल क्यों चली गई. आईपीएफटी के साथ आपने सरकार क्यों बनाई. जो जंतर मंतर पर आकर कहते हैं कि त्रिपुरा के अंदर हमें अलग देश चाहिए. ये कौन सा राष्ट्रवाद है. पीडीपी के साथ कैसा गठबंधन है आपका. आप कहते हैं कि हेमराज के एक सिर के बदले 10 सिर लाएंगे. आपने पाकिस्तान से दाल क्यों मंगा ली.

बाबुल सुप्रियो ने कहा कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने का प्रयास कर रही है और एक दिन में नहीं होगा. इस पर संजय सिंह ने कहा कि क्या 2024 में पेट्रोल-डीजल के दाम कम होंगे.

अंजान ने कहा कि गुजरात में हजारों किसानों की जमीन टाटा, अंबानी और अडानी ने हड़प ली. आप कह रहे थे कि जीएसटी नहीं लाएंगे. आपने सुषमा स्वराज को देखा था न जीएसटी के खिलाफ नाचते हुए. चर्चा और खर्चा बढ़ गया है, लेकिन केंद्र की सरकार क्या कर रही है, 87 रुपया प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है. वैट घटा दीजिए. जनता को राहत मिल जाएगी.

सातवां सत्र: पावर गेम्स

पंचायत आजतक के सातवें अहम सत्र पावर गेम्स में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन रोहित सरदाना ने किया.

आरके सिंह ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में देश में पावर जेनरेशन क्षमता में बड़ा इजाफा किया गया. सिंह के मुताबिक सरकार ने लगभग 4.8 गुना जेनरेशन क्षमता में इजाफा किया है. वहीं आरके सिंह ने दावा किया कि जेनरेशन के साथ-साथ ट्रांसमिशन क्षमता में भी बड़ा सुधार दर्ज किया गया है. जहां कांग्रेस ने बीते 48 साल में 1 लाख चालीस हजार यूनिट ट्रांसमिशन किया है तो मोदी सरकार के कार्यकाम में 17 लाख यूनिट का ट्रांसमिशन किया गया.

इस सत्र के दौरान उपलब्धियों को गिनाते हुए आर के सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के सभी गांवों तक बिजली पहुंचाने का काम करने के बाद अब सभी घर तक बिजली पहुंचाने के काम को प्राथमिकता देगी.

आरके सिंह ने दावा किया कि मोदी सरकार ने ऊर्जा के क्षेत्र में वन नेशन वन ग्रिड की बड़ी उपलब्धि हासिल की है. वहीं रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता में महज चार वर्षों में दोगुना कर दिया है. इसके साथ ही केन्द्र सरकार ने बीते चार साल के दौरान पॉवर एक्सचेंज को पूरी तरह से डिजिटल करने का काम किया है और अब आसानी से देशभर में मोबाइल ऐप के जरिए एक्सचेंज को देखा जा सकता है.

आरके सिंह के दावों पर कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार को जोश के साथ साथ होश में रहने की जरूरत है. तिवारी के मुताबिक मोदी सरकार अहंकार का जीता जागता उदाहरण है. तिवारी ने कहा कि बीजेपी सरकार सभी मापदंड़ो पर फेल हुई है. मोदी सरकार के कार्यकाल में धार्मिक सौहार्द की स्थिति निम्नतम स्तर पर है. मोदी सरकार ने करोड़ों नौकरी देने का वादा किया लेकिन वह पूरी तरह से खोखला साबित हुआ है.

छठवां सत्र: कब आएंगे कांग्रेस के अच्छे दिन

पंचायत आजतक के छठे सेशन ‘कब आएंगे कांग्रेस के अच्छे दिन’ में कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है, राज्य में कोई निवेश नहीं आ रहा है, जितने उद्योग लगते नहीं, उतने बंद हो जाते हैं. आप देखेंगे कि देश में सबसे ज्यादा आत्महत्या मध्य प्रदेश में होता है.

बीजेपी की संगठन शक्ति से मुकाबले के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि 15 साल से कांग्रेस के कार्यकर्ता जो घरों में बैठ गए वो सब अब बाहर आ गए हैं. ये प्रश्न सिर्फ कमलनाथ के भविष्य का नहीं है, ये उनके भविष्य का है और ये काम मुझे करना है.

मध्य प्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुझे एकता का प्रयास नहीं करना है. मैंने पूरी एकता के साथ स्टार्ट किया है. कांग्रेस के संगठन के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमें ताकत बनानी है, टिकटों के बंटवारे को लेकर हमें देखना है. लेकिन इसमें एकता आड़े नहीं आने वाली है. कमलनाथ ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ शुक्रवार शाम को ही साथ में बैठे थे. हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है.

मध्य प्रदेश में बसपा के साथ गठबंधन पर कमलनाथ ने कहा कि 2014 में वोट बंटने के चलते बीजेपी सत्ता में आई. उनके पास सिर्फ 31 प्रतिशत वोट थे. आप ये मत कहिए कि आपके पास जनादेश है. हम नहीं चाहेंगे कि वोट का विभाजन हो. इसलिए हम चर्चा करेंगे. अपनी राजनीतिक रणनीति बनाएंगे.

कमलनाथ ने कहा कि मेरे सबके साथ मधुर संबंध हैं. क्या दिग्गी राजा आपकी पूरी मदद कर रहे हैं? के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि बिल्कुल मुझे उनकी मदद मिल रही है. बीजेपी को सीधे हराने के सवाल पर उन्होंने कहा कि गुजरात में क्या हुआ? 150 सीटें आ गई. नहीं, बीजेपी के दावे का क्या हुआ? इनकी सीटें कहां आई? ये सिर्फ शहरों में जीते हैं.

कमलनाथ ने कहा कि कर्नाटक में हमें सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ा. लेकिन, हमारा वोट प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा. मध्य प्रदेश भी हम जीतेंगे.

पांचवां सत्र:  संविधान और हम

पंचायत आजतक के पांचवे अहम सत्र संविधान और हम में केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन अंजना ओम कश्यप ने किया.

मोदी सरकार न्यायपालिका की निष्पक्षता पर भरोसा रखती है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कर्नाटक में फ्रैक्चर्ड मैनडेट नहीं था. मैनडेट बीजेपी सरकार के पक्ष में था. रविशंकर ने कहा कि देश में कई चीजें बीजेपी के खिलाफ प्रायोजित ढंग से की जाती है. कांग्रेस हर बार हारने के बाद बीजेपी पर आरोप मढ़ती है.

क्या चार साल में संविधान पर खतरा बड़ा है? रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह बीजेपी सरकार के खिलाफ प्रायोजित प्रचार किया जा रहा है. क्या राज्यपाल की भूमिका अब राजनीतिक हो चुकी है और इस व्यवस्था को नए सिरे से सोचने की जरूरत है? वहीं सुप्रीम कोर्ट के जजों की प्रेस कांफ्रेस से साफ है कि संविधान पर खतरा है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि न्यायपालिका ने यदि अपनी व्यवस्था को अंदर से दुरुस्त करने का काम शुरू किया है तो वह उन्हें करना चाहिए.

राम मंदिर पर सुनवाई कब होगी? राम मंदिर मामले पर रविशंकर ने कहा कि इस मामले को जल्द से जल्द निपटाया जाना चाहिए. रविशंकर ने कहा कि विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट पर दबाव डालने और प्रभावित करने की कोशिश की है. राहुल गांधी को संदेश देते हुए रविशंकर ने कहा कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू बैठे हैं और इस पद की एक गरिमा है. लिहाजा वह भी इस पद की गरिमा के अनुरूप ही आचरण करें.

चौथा सत्रॉ: 19 का बॉस कौन!

पंचायत आजतक के चौथे सेशन ’19 का बॉस कौन!’ में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने हिस्सा लिया. सत्र की शुरुआत करते हुए राजदीप सरदेसाई ने दिग्विजय सिंह से पूछा कि मोदी के खिलाफ पूरा विपक्ष एकजुट है, तो ऐसा क्या बदला है.दिग्विजय ने कहा कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि जब उत्तर पुस्तिका कोरी है, तो क्या नंबर दूंगा. यही नहीं अरुण शौरी, यशवंत सिन्हा, प्रवीण तोगड़िया से पूछ लीजिए, जिन लोगों ने मोदी को कुर्सी पर बिठाया, वही इस सरकार से संतुष्ट नहीं है. जनता के साथ बीजेपी और मोदी ने सबके साथ विश्वासघात किया है.

काउंटर करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 2014 के बाद जितने भी चुनाव हुए हैं, सबमें कांग्रेस पार्टी हारी है. ये अगर हमारी नापसंदी है, तो हमें पसंद है. कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस ने हाथ मिला लिया, हुआ क्या? दोनों ने एक दूसरे के भ्रष्टाचार पर चुप्पी साध ली.

बीजेपी के चुनाव जीतने के सवाल पर दिग्विजय ने कहा कि राज्य और केंद्र के चुनाव की परिस्थितियों में अंतर होता है. बीजेपी नेता ने कर्नाटक का उदाहरण दिया है, लेकिन वे गोवा का उदाहरण भूल जाते हैं. जब बीजेपी गोवा में 13 पर सिमट गई. कांग्रेस नेता ने कहा कि सिर्फ गोवा ही नहीं, मणिपुर और गोवा में भी उन्होंने जनादेश को ठेंगा दिखाया.

मोदी के खिलाफ विपक्ष के एकजुट होने के सवाल पर दिग्विजय ने कहा कि एनडीए में जितनी पार्टियों की संख्या है, उससे कम विपक्ष के साथ हैं. हमारी लड़ाई बीजेपी और संघ की विचारधारा से है. इस देश की ताकत इसकी विविधता है. मोदी के शासन में हिंदू और मुसलमानों के बीच ध्रुवीकरण हुआ है. इसके बाद दलित और सवर्णों को लड़ा दिया. 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश में बीजेपी और आरएसएस के लोगों ने दलितों को गोलियों से मारा है.

‘बांटो और राज करो’ के आरोपों पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि चार साल में क्या बदला है? बदला ये है कि दिल्ली में दलाल खत्म हो गए हैं. पॉवर कॉरिडोर में अब दलाली नहीं होती है. आज मोदी सौ रुपये भेजते हैं और 100 के 100 रुपये गरीब को मिलते हैं. ये कार्य संस्कृति का फर्क है. हमने स्वच्छ प्रशासन दिया है.

इस पर दिग्विजय ने कहा कि गुजरात में आजतक लोकपाल का गठन नहीं हुआ. आज दलालों की जरूरत नहीं है, ये खुद ही भ्रष्टाचार कर रहे हैं. सिंगल टेंडर पर जोजिला बाइपास के लिए साढ़े दस हजार करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. फिर मैंने पत्र लिखा और कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल हुआ. राफेल डील पर चर्चा करा लीजिए. सब साफ हो जाएगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमने कोल ब्लॉक का आवंटन पारदर्शी बनाया है. प्रक्रियागत बदलाव लेकर आए हैं. मुद्दा ये है कि जनता को लाभ कैसे मिलता है. एक करोड़ ग्रामीणों को घर मिले हैं. करोड़ों शौचालयों का निर्माण हुआ है. एलईडी बल्ब को हमने सस्ता किया. जनता की भलाई के लिए हमने काम किया है. बिजली के बिलों में 15 हजार की बचत हुई है, जिन्होंने 70 सालों में बिजली नहीं देखी है, उनके घर बिजली पहुंचाई है.

दिग्विजय सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने आधार का विरोध किया, मनरेगा का विरोध किया और अब उसका श्रेय ले रहे हैं. नर्मदा परिक्रमा का जिक्र करते हुए दिग्विजय ने कहा कि एसी कमरे में पुशअप नहीं करता. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि प्रकाश जावड़ेकर सिर्फ नरेंद्र मोदी की गणेश परिक्रमा करते हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि नोटबंदी से भ्रष्टाचार के खत्म होने के दावे किए गए थे. लेकिन उसकी तैयारी क्या की थी, 80 प्रतिशत करेंसी बाजार से हटाकर आपने 15 लाख लोगों के रोजगार छीन लिए हैं. बताना चाहता हूं कि नोटबंदी से लोग घंटों लाइनों में खड़े रहे और उनकी जान चली गई. आलम ये रहा कि 50 दिन में 66 बार नियम बदले.

नोटबंदी के सवाल पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि तीन लाख शेल कंपनियां खत्म हो गई हैं. ये नोटबंदी की वजह से हुआ है. इस देश में एक जुगाड़ का तंत्र है, जिससे लोग रास्ता निकाल लेते हैं. व्हिस्लब्लोअर कानून को लेकर कांग्रेस हमारा विरोध कर रही है.

भ्रष्टाचार और काले धन के सवाल पर दिग्विजय ने चैलेंज करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर अरुण जेटली और राम जेठमलानी की बहस करा दीजिए. डीजल और पेट्रोल पर मोदी सरकार ने टैक्स बढ़ा दिया, लेकिन इसकी मार किस पर पड़ी.

इस पर जावड़ेकर ने कहा कि पेट्रोल-डीजल पर राज्य भी वैट लगा रहे हैं, लेकिन सरकार इस बारे में संवेदनशील है. सभी राज्यों के मुख्यमंत्री बोलें, तो सरकार विचार करेगी. जैसाकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा. पलटवार करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि पेट्रोल-डीजल से केंद्र को मिला पैसा कहां गया. इसके जवाब में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सारा पैसा देश के विकास में लगा है.

किसके नाम पर 2019 का चुनाव लड़ेंगे? के सवाल पर दिग्विजय सिंह ने कहा कि ये लोकतांत्रिक व्यवस्था है और हम विचारधारा के आधार पर चुनाव लड़ेंगे. व्यक्ति पूजा के आरोप पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमारे पास व्यक्ति भी है और संगठन भी है, 2019 में जनता ही बिग बॉस है. देश में सबसे बड़ा मुद्दा ये है कि जनता को भ्रष्टाचार मुक्त शासन मिलना चाहिए कि नहीं. हमारा मुद्दा केवल और केवल विकास है.

दिग्विजय सिंह ने कहा कि बीजेपी का कोई एजेंडा नहीं है. इनका एक ही एजेंडा है वैमनस्यता फैलाना और सांप्रदायिकता फैलाना. चुनाव के तीन दिन पहले विकास-विकास और उसके बाद हिंदू-मुसलमान, भारत-पाकिस्तान करने लगते हैं.

तीसरा सत्र: 4 साल कितना कमाल?

पंचायत आजतक के तीसरे अहम सत्र 4 साल कितना कमाल में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और कांग्रेस मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन श्वेता सिंह ने किया.

इस सत्र के दौरान जावड़ेकर ने कहा कि राजीव गांधी ने दावा किया था कि पहले 10 रुपये भेजते थे तब जनता तक सिर्फ एक रुपया पहुंचना था लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में जब 100 रुपये भेजे जाते हैं तब आम आदमी तक डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर से पूरे 100 रुपये मिलते थे.

जीएसटी की संरचना कोऑपरेटिव फेडरेलिज्म का सबसे बड़ा उदाहरण है. जीएसटी काउंसिल में सभी राज्य एक साथ मिलकर फैसला करते हैं. केन्द्र सरकार की पहल के बाद 4 करोड़ महिलाओं को गैस मिला है,1 करोड़ लोगों को घर मिला है तो जाहिर है सरकार ने अपना काम ठीक ढंग से किया है.

इस सत्र के दौरान रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार की बातें अनेक है लेकिन काम एक भी नहीं. सरकार ने उन आंकड़ों का दावा कि जहां मुद्रा लोन दिया गया लेकिन कितना दिया गया यह नहीं बताया. सुरजेवाला ने कहा कि लोगों को 27,000 रुपये दिए गए लेकिन इतनी रकम से तो पकौड़े के लिए पर्याप्त नहीं है.

सुरजेवाला ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत 1600 रुपये रुपये खर्च करके सरकार महिलाओं का आत्मसम्मान खरीदने की कोशिश कर रही है. तिवारी ने कहा कि सिलेंडर देने के बाद उसे प्रति सिलेंडर पैसा लिया जा रहा है.

जावड़ेकर ने कहा कि विपक्ष को यह समझने की कोशिश करना चाहिए कि देश में रोजगार का मतलब सिर्फ सरकारी नौकरी नहीं है. कोई यदि खेतों में, सड़कों पर या किसी भी तरीके से पैसा कमा रहा है तो उसे रोजगार कहना चाहिए. देश को बड़ी संख्या में नौकरियों की जरूरत है और सरकार कई क्षेत्रों में रोजगार के संसाधन पैदा करने की पूरी कोशिश कर रही है.

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस को 58 साल तक सत्ता खैरात में नहीं मिली बल्कि देश के वोटरों ने चुन कर बिठाया था. सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार दो संविधान के तर्ज पर काम कर रही है. पहला संविधान पार्टी है और दूसरा संविधान पूरे देश में आम आदमी के लिए है.

कर्नाटक की स्थिति पर सुरजेवाला ने कहा कि देश के कुछ राज्यों में सरकार बनाने की जो दलील दी वह कर्नाटक के चुनाव नतीजे के बाद भुला दिया.

दूसरा सत्र: एक्सप्रेसवे पर सरकार

पंचायत आजतक के दूसरे सेशन में ‘एक्सप्रेसवे पर सरकार’ में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र में काम करते हुए भी मुझे सड़कों के लिए काम करने का मौका मिला और जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने, तो मैंने यही विभाग मांगा. और अब मुझे सड़क के साथ जलमार्ग बनाने का भी मौका मिल रहा है. महाराष्ट्र में लोग मुझे इसीलिए गडकरी के बजाय रोडकरी बोलते हैं. ये मेरा पैशन है.

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार में रिकॉर्ड गति से सड़कों का निर्माण हो रहा है. और अगर किसी को शक है, तो वे रिकॉर्ड मिला ले. गडकरी ने कहा कि फाइनेंशियल ऑडिट से ज्यादा परफॉर्मेंस ऑडिट होना चाहिए. मैं लोगों से कहता हूं कि आपको अच्छा लगता हूं, तो वोट दो, नहीं तो रहने दो.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कश्मीर में हम 60 हजार करोड़ का काम कर रहे हैं. जोजिला में काम कर रहे हैं, नॉर्थ ईस्ट में काम कर रहे हैं. किसी से भी पूछ लो, चाहे किसी भी पार्टी का मंत्री हो, सब कहेंगे कि मैंने उनके राज्य में काम किया है.

लोगों को लुभाने के सवाल पर नितिन गडकरी ने कहा कि मैंने विकास और राजनीति को कभी नहीं मिलाा. कभी खुद का प्रचार नहीं किया. मेरे पास जो भी आता है, पहले देखता हूं कि उसका काम क्या है. लोगों के काम को टरकाता नहीं हूं.

चार साल में मोदी सरकार की उपलब्धियों के सवाल पर गडकरी ने कहा कि नए भारत की सोच को रिसर्च और ज्ञान को संपत्ति से जोड़ना है. दिल्ली में कितना प्रदूषण है, इसे लेकर मुझे शर्म आती है. 27 मई को हम जिस सड़क का निर्माण कर रहे हैं, उससे प्रदूषण और ट्रैफिक जाम कम हो जाएगा. मैंने दस लाख करोड़ के कॉन्ट्रैक्ट दिया है, अगर कोई भी मेरे बारे में शिकायत कर दे, तो कान में बता दें काम करना छोड़ देंगे.

अपनी और सरकार की नाकामी के बारे में बोलते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि अगर इस बारे में बोलूंगा, तो आप ब्रेकिंग चला देंगे. हमें सोचना चाहिए कि कौन से काम नहीं कर पाएं. गंगा का काम मेरे लिए महत्वपूर्ण है. गंगा की सफाई के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम 200 प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. कानपुर में पांच प्रोजेक्ट और पटना में 7 और दिल्ली में 11 प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. मार्च 2019 के अंत तक गंगा 70 प्रतिशत निर्मल हो जाएगी. डंके की चोट पर कह रहा हूं.

अपने लक की बात करते हुए गडकरी ने कहा कि कोचिन शिपकार्ड के लिए स्टॉक मार्केट गया था, और लोग कह रहे थे कि बाजार की हालत खराब है, लेकिन मैं गया और 10.36 बजे मुझे 1 लाख करोड़ रुपया मिला.

महाराष्ट्र के नेताओं के खिलाफ लगने वाले आरोपों पर गडकरी ने कहा कि यूपी-बिहार में सिर्फ राजनीति होती है, कोई सोशल वर्क नहीं करता है.

अगले एक साल सिर्फ राजनीति होगी के सवाल पर गडकरी ने कहा कि बिल्कुल होगा, हमने काम किया है और लोगों के बीच जाएंगे, अपना काम करेंगे. हर कोई करता है.

नरेंद्र मोदी से मंत्रियों के डरने के बारे में उन्होंने कहा कि ये गलत प्रचार है. मोदीजी किसी को रोकते नहीं हैं. हिंदुस्तान के बैंकों को मेरे विभाग ने 3 लाख करोड़ के एनपीए से बचाया है. मैं सात आठ महीने से मोहन भागवत से मिला नहीं हूं. संघ के कार्यालय मैं बिना बुलाए जाता नहीं हूं. लोग प्रचार करते हैं कि मैं संघ का आदमी हूं. लेकिन, लोग कन्फ्यूजन पैदा करते हैं.

शरद पवार की तारीफ के सवाल और शिवसेना की ओर से जारी आलोचना पर उन्होंने कहा कि तेरा मेरा जमता नहीं और तेरे बिना मेरा चलता नहीं. ये मराठी कहावत है. ये सवाल उद्धव ठाकरे से पूछना चाहिए. शरद पवार की पार्टी के खिलाफ शुक्रवार को ही मैं रैली करके आया. जॉर्ज फर्नाडिंस को देखा है, अटल-आडवाणी को देखा है, मैं उनसे प्रभावित हूं. हिंदुत्व के विचार पर हमारा गठबंधन हुआ है. मैंने उनसे कहा कि अगर कोई मतभेद है, तो बैठो और सुलझाएंगे.

विपक्ष के साथ शिवसेना के जाने पर उन्होंने कहा कि एक नेता के मजबूत होने पर सभी पार्टियां एकजुट हो जाती हैं, नरेंद्र मोदी की बढ़ती ताकत को देखते हुए विपक्ष की पार्टियां एकजुट हो रही है. विपक्षी एकता के असली आर्किटेक्ट हम हैं. शिवसेना के साथ रहने पर उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि शिवसेना साथ रहेगी.

अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में गडकरी ने कहा कि संगीत सुनता हूं, काम करता हूं. पसंदीदा खाना खाता हूं. शराब नहीं पीता हूं. मेरी पार्टी ने मुझे बहुत दिया है. जिंदगी बहुत छोटी है, उसे एंन्जॉय कर करिए.

पहला सत्र: 4 साल कितने असरदार

मोदी सरकार के चार साल पूरा होने पर पंचायत आजतक का अगाज हो चुका है. सत्र के पहले अहम सत्र 4 साल कितने असरदार में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया. इस सत्र का संचालन राहुल कंवल ने किया. राहुल ने सत्र की शुरुआत करते हुए कश्मीर स्थिति पर सवाल किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि आजादी में बंटवारे के बाद से पाकिस्तान अपने नापाक मंसूबों से बाज नहीं आ रहा है. हालांकि गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में पाकिस्तान को मुंह तोड़ सवाल देने का काम किया जा रहा है.

राहुल कंवल ने राजनाथ सिंह के रमजान के महीने में कश्मीर में सीजफायर पर सवाल किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि रमजान पाक महीना है और सरकार की कोशिश है कि इस पाक महीने के दौरान किसी नागरिक की मौत हत्या न हो. हालांकि इसका यह मतलब नहीं कि आतंकी गतिविधियों से किसी तरह की ढील दी जाएगी.

क्या दोनों देशों के बीच फिर से चर्चा होनी चाहिए? राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण पड़ोसी है और हमारे संबंध अच्छे होने चाहिए. लेकिन पाकिस्तान से तब तक बातचीत नहीं की जाएगी जबतक वह आंतकवाद पर लगाने की वास्तविक पहल न करे.

पूरा कार्यक्रम

09:50 – 10:00 बजे: स्वागत भाषण

10:00: 10:30 बजे: 4 साल कितने असरदार

    राजनाथ सिंह, गृह मंत्री, भारत सरकार

10:30: 11:00 बजे: एक्सप्रेसवे पर सरकार

नितिन गडकरी, सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री

11:00 – 11:30 बजे: 4 साल कितना कमाल?

राज्यवर्धन सिंह राठौड़, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री और युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार

रणदीप सिंह सुरजेवाला, मीडिया प्रभारी, कांग्रेस

11:30 – 12:15 बजे: 19 का बॉस कौन!

प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री

दिग्विजय सिंह, कांग्रेस महासचिव

12:15 – 12:45 बजे: संविधान और हम

रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून एवं सूचना तकनीकी मंत्री

12:45 – 13:15 बजे: कब आएंगे कांग्रेस के अच्छे दिन?

कमलनाथ, वरिष्ठ नेता, कांग्रेस

13:15 – 14:00hrs:   लंच

14:00 – 14:30 बजे: लेफ्ट का मिशन

2019!     सीताराम येचुरी, महासचिव, सीपीआई(एम)

14:30 – 15:15 बजे: पावर गेम्स

आर के सिंह, बिजली, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

मनीष तिवारी, वरिष्ठ नेता, कांग्रेस

15:15 – 16:00 बजे: क्या एकजुट होगा विपक्ष?

अखि‍लेश यादव, सपा अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

16:00 – 16:15 बजे – टी ब्रेक

16:15 – 17:00 बजे: किसमें कितना है दम!

बाबुल सुप्रियो, भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्य मंत्री, भारत सरकार

आरपीएन सिंह, वरिष्ठ नेता, कांग्रेस

अतुल कुमार अंजान, राष्ट्रीय सचिव, सीपीआई

संजय सिंह, सांसद, राज्यसभा, आम आदमी पार्टी

17:00 – 17:45 बजे: मोदी शासन के चार साल

पी चिदंबरम, वरिष्ठ नेता, कांग्रेस

17:45 – 18:30 बजे: जन धन मन

पीयूष गोयल, वित्त, रेल और कोयला मंत्री, भारत सरकार

18:30 – 19:15 बजे: दक्षिण के लिए जंग

डॉ. वी. मैत्रेयन, सांसद, राज्यसभा, एआईएडीएमके

बी विनोद कुमार, सांसद, लोकसभा, टीआरएस

मधु गौड़ याक्षी , वरिष्ठ नेता, कांग्रेस**

पी. मुरलीधर राव, राष्ट्रीय महासचिव, बीजेपी

19:15 – 20:00 बजे: सुप्रीम कौन!

डॉ. अभि‍षेक मनु सिंघवी,  सीनियर एडवोकेट, सुप्रीम कोर्ट

पिंकी आनंद, एडिशनल सोलिसिटर जनरल, भारत सरकार

20:00 – 20:45 बजे: मिशन 2019

अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button