पीएनबी फ्रॉड: कांग्रेस का दावा- 30 हजार करोड़ का नुकसान, BJP ने कहा- UPA का घोटाला हमने पकड़ा

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को बीजेपी और कांग्रेस आमने सामने हैं. कांग्रेस ने दावा किया है इस घोटाले से देश को तीस हजार करोड़ का नुकसान हुआ. वहीं बीजेपी का कहना है कि ये घोटाला यूपीए सरकार के समय का है जिसे मोदी सरकार की चौकसी की वजह से पकड़ा गया है.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार में घोटालेबाज बिना किसी जांच से उड़ान भर रहे हैं. बीजेपी ने पलटवार किया कि 2011 से 2014 तक किसी को इस घोटाले की भनक क्यों नहीं लगी?

2015 से घोटाले की जानकारी थी, सराकर ने कुछ नहीं किया: कांग्रेस
सुरजेवाला ने कहा कि मई 2015 से प्रधानमंत्री कार्यालय समेत कई मंत्रालयों और एजेंसियों को इस घोटाले की जानकारी थी. इसके बावजूद सरकार ने कुछ नहीं किया.

बैंक के घोटाले और सरकार के घोटाले में अंतर समझें: जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ये बैंक का घोटाला है सरकार का घोटाला नहीं है. बैंक के घोटाले और सरकार के घोटाले में अंतर समझना चाहिए. यूपीए के समय कोलगेट, कॉमनवेल्थ, सीडब्लूजी, टूजी, थ्रीजी और जीजाजी जैसे घोटाले सराकर के घोटाले थे.

किसी साथ तस्वीर होने से कुछ साबित नहीं होता: जावड़ेकर
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पीएम मोदी के तस्वीर में किसी के साथ होने से आरोप साबित नहीं होता. राहुल गांधी भी नेशनल हेरल्ड केस में जमानत पर बाहर हैं. हम लोग की संसद में उनके साथ तस्वीरें हैं, हम तो ये नहीं कहते कि जमानत पर बाहर शख्स के साथ हमारी तस्वीर है.

PNB ने माना 11,400 करोड़ का नुकसान: कांग्रेस
रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”पिछले 24 घंटे में देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले की कई और पर्तें खुल गईं हैं. दुर्भाग्य से ये घोटाला जिसकी फाइलिंग 11 हजार 400 करोड़ रुपये की पंजाब नेशनल बैंक की ओर से सेबी में की गई थी, अब बढ़कर 21 हजार 306 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. पीएनबी ने सेबी को दस्तावेज सौंपकर बताया है कि कुल 293 LoU (लेकर ऑफ अंडरटेकिंग) के जरिए बैंक को 11 हजार 400 करोड़ का नुकसान हुआ. इसे बैंक ने सार्वजनिक तौर पर माना है.”

11,400 करोड़ + 9906 करोड़ = 21,306 नुकसान: कांग्रेस
रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”इसके अलावा 30 बैंकों ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसे की चार कंपनियों को 9906 करोड़ कर्जा दिया. इस सभी बैंकों के कर्जे के कागजात सार्वजनिक हैं. इस हिसाब से 11 हचार चार सौ करोड़ और नौ नौ सौ छे करोड़ ये कुल मिलाकर 21 हजार तीन सौ छे करोड़ बनते हैं. पिछले 24 घंटे में देश में सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला बढ़कर 21 हजार तीन सौ छे करोड़ तक पहुंच गया है.”

PNB के सात हजार करोड़ कीमत के शेयर डूबे: कांग्रेस
रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”पीएनबी के 57% शेयर का मालिकाना हक भारत सरकार का है. पंजाब नेशनल बैंक के शेयर की सात हजार करोड़ की वैल्यू खत्म हो गई. ये नुकसान भी देश की जनता का ही है. अगर इस घोटाले में ये सात हजार करोड़ भी जोड़ दें तो ये कीमत 28 हजार तीन सौ छे करोड़ हो जाती है.”

पूरे घोटाले से देश 30 हजार करोड़ का नुकसान: कांग्रेस
रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”इसके अलावा अभी भी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़ी तीन ऐसी कंपनियां हैं. इन कंपनियों का किस किस बैंक में कितना एक्सपोजर है अभी भी सरकार और बैंक नहीं बता रहे हैं. विशेषज्ञों की राया है ये करीब तीन हजार करोड़ के आस पास हो सकता है. इसे भी अगर नुकसान में जोड़ दें तो ये घोटाला तीस हजार करोड़ के आस पास पहुंच जाएगा.”

पीएम के ‘उड़ान’ का मतलब- घोटाला करो, उड़ान भरो: कांग्रेस
प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”इसी वजह से मोदी सरकार का पसंदीदा शब्द ‘उड़ान’ है. जिसका मतलब है कि कोई भी घोटाले बाज घोटाला करके बिना किसी जांच से उड़ान भर सकता है.”

मई 2015 से सरकार को घोटाले की जानकारी थी: कांग्रेस
रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”सबसे चौंकाने वाली बात है कि प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्पोरेट अफेयर मिनिस्ट्री, प्रवर्तन निदेशालय, सीरीयस फ्रॉड इनवेस्टिगेटिव ऑफिस, सेबी, महाराष्ट्र सरकार और गुजरात सरकार को सात मई 2015 से इस पूरे घोटाले की जानकारी थी. जानकारी थी तो ये सभी एजेंसियां क्या कर रहीं थीं.”

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button