पीएम मोदी का एक फैसला…जापान बोला…‘मैं जबरा फैन हो गया’

नई दिल्ली। 8 नवंबर 2016 का दिन तो याद होगा ही आपको। ये वो दिन था जब पीएम मोदी देश की जनता के सामने आए थे और कह दिया था 8 नवंबर की रात 12 बजे के बाद से देशभर में 500 और 1000 के नोट बैन कर दिए जाएंगे। इस खबर के बाद से देशभर में मानों हड़कप मच गया था। हर तरफ बैंकों और एटीएम के बाहर लोग लाइन लगाकर खड़े दिख रहे थे। माना गया कि सरकार ने ये कदम देश की अर्थव्यवस्था में रफ्तार लाने के लिए किया है। देखा गया है कि इस फैसले के बाद से ही देशभर के लोगों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और कैशलेश ट्राजेक्शन को लेकर उत्साह भी देखा गया। कई लोगों का कहना था कि देश के लिए ये फैसला खराब है तो कई लोग ऐसे भी थे, जिनका कहना था कि देश की अर्थव्यवस्था में ये फैसला चार चांद लगा देगा।

अब भारत में तो नोटबंदी की चर्चा हो ही रही है, लेकिन विदेशों में मोदी के फैसले की काफी चर्चाएं हो रही हैं। इस बीच जापान ने मोदी के फैसले पर मुहर लगाते हुए कहा है कि आने वाले वक्त में ये फैसला हिंदुस्तान की तस्वीर और तकदीर दोनों ही बदल कर रख देगा। जापान का साफ साफ कहना है कि नोटबंदी का भारत की इकॉनमी, इन्वेस्टमेंट और कंपनियों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। बताया जा रहा है कि जापान की फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म नोमुरा ने ये सब एक रिपोर्ट में कहा है। इसके साथ ही नोमुरा का कहना है कि कि साल 2017 के आखिर तक सेंसेक्स से 20 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। नोमुरा ने दावा किया है कि ग्रोथ के सही लेवल पर पहुंचने से बाजार को और ज्यादा वेल्यूएशन मिलेगा।

इसके साथ ही नोमुरा ने कहा है कि नोटबंदी के फैसले से कंपनियों के मुनाफे में 3 से 5 फीसदी से ज्यादा कमी नहीं आएगी। इसके साथ ही आने वाले वक्त में ये ग्रोथ काफी बढ़ जाएगी। कुल मिलाकर कहें तो जापान ने नोटबंदी की खुले दिल से तारीफ की है। नोमुरा ने कहा है कि भारतीय शेयर मार्केट 5 साल के ऐवरेज वेल्यूएशन से कम पर ट्रेड कर रहा है। इसके साथ ही नोमुरा का कहना है कि इस वक्त सिस्टम में नए नोट लगातार डाले जा रहे हैं और इससे इकॉनमी पर कोई बुरा असर नहीं बल्कि अच्छा ही असर पड़ता दिख रहा है। आपको बता दें कि जापान हमेशा से ही भारत का सहयोगी रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी की नीतियों और फैसलों की जापान में भी बहुत तारीफ होती है।

ये बात उस वक्त भी देखी गई थी, जब मोदी जापान के दौरे पर गए थे। जापान में लोगों ने मोदी का तहेदिल से स्वागत किया था। मोदी के फैसलों की सिर्फ जापान ही नहीं बल्कि अमेरिका और ब्रिटेन जैसे मुल्क भी तारीफ कर चुके हैं। अमेरिका ने कहा था कि इस वक्त भारत से ज्यादा बढ़ती हुई और तेजी से कदम बढ़ाती हुई इकॉनमी किसी भी मुल्क की नहीं है। उधर ब्रिटेन ने तो मोदी के फैसले की तारीफ करते हुए कहा था कि आने वाले वक्त में हिंदुस्तान दुनिया के शिखर पर मौजूद होगा।  खैर एक बार फिर से दुनिया की एक और बड़ी कंपनी का कहना है कि नोटबंदी का फैसला पूरी तरह से भारत के हक में है और आने वाले वक्त में ये फैसला भारत को बुलंदियों पर ही पहुंचाएगा। देखना है कि आगे चलकर मोदी का फैसला कितना कारगर साबित होता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button